Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IPL 2024 Schedule: आईपीएल के कार्यक्रम को लेकर आई बड़ी अपडेट, जानें कब से शुरू होंगे मुकाबले

IPL 2023 Set To Start on 22 March: आईपीएल 2024 का संस्करण इस बार मार्च में ही शुरू होने के संभावना है. बीसीसीआई जल्द ही पूरे कार्यक्रम की घोषणा करने वाला है.

Latest News
IPL 2024 Schedule: आईपीएल के कार्यक्रम को लेकर आई बड़ी अपडेट, जानें कब से शुरू होंगे मुकाबले

एमएस धोनी और विराट कोहली, फोटो क्रेडिट, ट्विटर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आईपीएल 2024 पहले से कहीं ज्यादा रोमांचक होने वाला है. इस बार मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा नहीं बल्कि हार्दिक पंड्या होंगे. तो वही गुजरात टाइटंस की कमान शुभमन गिल संभालेंगे. दूसरी ओर महेंद्र सिंह धोनी अपना आखिरी आईपीएल खेलते हुए नजर आ सकते हैं. जिसकी वजह से यह आईपीएल फैंस को एक अलग अनुभव दे सकता है. 2 जून से टी20 वर्ल्डकप 2024 की शुरुआत होगी ऐसे में आईपीएल को एस बार थोड़ा पहले शुरू किया जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल 2024 का संस्करण 22 मार्च से शुरू हो सकता है और जल्द ही पूरे कार्यक्रम की घोषणा हो सकती है. 

ये भी पढ़ें: डेढ़ दिन में खत्म हुआ मैच तो केपटाउन की 'पिच' पर हुआ बवाल, ICC ने भी सुना दिया फैसला

हाल ही में दुबई में हुए आईपीएल मिनी ऑक्शन ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क इतिहास के सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बने थे. इसके अलावा पैट कमिंस पर भी करोड़ों की बारिश हुई. गौतम गंभीर एक बार फिर से कोलकाता नाइट राइडर्स के खेले में नजर आएंगे तो सुरेश रैना लखनऊ सुपरजायंट्स के मेंटॉर बनाए गए हैं. इन सभी बदलावों की वजह से आईपीएल इस बार और रोमांचक होने वाला है. आईपीएल 2024 में पहला मुकाबला डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जा सकता है. 

अब तक पहली ट्रॉफी का इंतजार

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली कैपिटल्स और पंजाब किंग्स आईपीएल इतिहास की ऐसी तीन टीमें हैं जो 2008 से इस लीग का हिस्सा हैं लेकिन आज भी इन्हें अपनी पहली ट्रॉफी का इंतजार है. इसके अलावा चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता नाइट राइडर्स, गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स वे टीमें हैं जो कम से कम एक बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी हैं. मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स ने सबसे ज्यादा 5-5 बार आईपीएल का खिताब जीता है. 

आईपीएल में अब तक खिताब जीतने वाली टीमें

साल 2008 में शुरू हुए आईपीएक के पहले ही संस्करण को राजस्थान रॉयल्स ने अपने नाम किया. इसके बाद हैदराबाद डेकेन चार्जर्स ने 2009 में ट्रॉफी उठाई. 2010 में चेन्नई सुपर किंग्स चैपिंयन बनी. 2011 में भी धोनी की टीम ने ही खिताब जीता. 2012 में गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहला खिताब जीता. 2013 में मुंबई इंडियंस ने पहला खिताब जीता. 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स फिर से खिताब जीता. 2015 में मुंबई इंडियंस ने अपना दूसरा खिताब जीता. 2016 में डेविड वॉर्नर की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने ट्रॉफी उठाई. 2017 में मुंबई तीसरी बार चैंपियन बनी. 2018 में धोनी की CSK ने खिताब जीता तो 2019 और 2020 में फिर से मुंबई चैंपयन बनी. 2021 और 2023 में चेन्नई ने खिताब जीता तो 2022 में गुजरात टाइटंस को हार्दिक पंड्या ने खिताब दिलाया. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement