Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IPL 2025: टीमें कितने प्लेयर्स कर पाएंगी रिटेन, क्या बदलेगा IPL नियम?

IPL 2024 Retention: इंडियन प्रीमियर लीग के 18वें सीजन यानी आईपीएल 2025 से पहले सभी टीमें ने बीसीसीआई से प्लेयर्स रिटेंशन को लेकर अनुरोध किया है.

Latest News
IPL 2025: टीमें कितने प्लेयर्स कर पाएंगी रिटेन, क्या बदलेगा IPL नियम?

आईपीएल 2025

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इंडियन प्रीमियर लीग के 18वें सीजन को शुरू होने में अभी काफी वक्त बचा हुआ है. लेकिन आईपीएल 2025 को लेकर बीतचीत अभी से शुरू हो गई है और साथ ही बीसीसीआई जल्द ही सभी टीमें से रिटेन प्लेयर्स की लिस्ट भी मांगना शुरू कर देगी. लेकिन इससे पहले फ्रेंचाइजियों ने बीसीसीआई ने अगले तीन सीजन के लिए ज्यादा से ज्यादा प्लेयर्स को रिटेन करने का अनुरोध किया है. वहीं टीमों ने बोर्ड को अपनी-अपनी राय भी दी है. साल 2021 में बीसीसीआई ने 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमति दी थी. आइए जानते हैं कि इस बार टीमों ने अपनी क्या राय दी है.

आपको बता दें कि आईपीएल 2021 में बीसीसीआई ने चार खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए कहा था. इस दौरान एक टीम 3 भारतीय खिलाड़ियों से ज्यादा शामिल नहीं कर सकती थी और साथ दी ज्यादा से ज्यादा 2 विदेशी खिलाड़ियों को शामिल करने की अनुमति थी. लेकिन आईपीएल 2025 के लिए कुछ टीमें इसकी संख्या बढ़ाना चाहती है. जबकि कुछ ऐसी भी टीमें हैं, जो संख्या कम करना चाह रही है. हालांकि ये फैसला बीसीसीआई के हाथ में है कि वो रिटेंशन को लेकर क्या फैसला करती है. 

रिटेंशन को लेकर टीमों ने दी अपनी राय

आईपीएल 2025 मेगा ऑक्शन से पहले सभी 10 टीमों ने अपनी-अपनी राय दी है. इस दौरान एक टीम ने प्लेयर्स रिटेंशन की संख्या बढ़ाकर 8 करने का अनुरोध किया है. जबकि कुछ टीमों ने 5-7 रिटेन खिलाड़ियों का अनुरोध किया है. वहीं कुछ ऐसी टीमें भी हैं, जो चहती है कि इस बार कोई भी खिलाड़ी रिटेन ना हो. हालांकि अब बीसीसीआई इस बार में विचार करेगी और जल्द ही इसपर अपना फैसला सुनाएंगी. 

नहीं बदला जाएगा इम्पैक्ट प्लेयर नियम

आईपीएल 2023 से बीसीसीआई ने एक नया निमय लागू किया था, जिसमें एक टीम 12 खिलाड़ी अपनी प्लेइंग इलेवन में शामिल कर सकती है. जैसे, एक टीम ने अपनी प्लेइंगल इलेवन दी है, तो उस टीम को चार ऐसे खिलाड़ियों के नाम देने होते हैं, जो टीम इम्पैक्ट प्लेयर में इस्तेमाल करेगी. इस नियम में टीम अपनी प्लेइंग इलेवन में से एक प्लेयर को हटा सकती है और जो टीम ने 4 नाम दिए थे, उसमें से किसी एक खिलाड़ी को शामिल कर सकती है. वहीं आईपीएल 2025 में भी इम्पैक्ट प्लेयर नियम लागू रहेगा. आईपीएल के 18वें सीजन भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा. 


यह भी पढ़ें- IPL 2025: मेगा ऑक्शन में अरबों रुपये होंगे खर्च, सभी फ्रेंचाइजियों ने BCCI से रखी ये मांग


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement