Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paris Paralympics 2024: 'अबकी बार 25 पार...' पैरालंपिक 2024 में भारत का लक्ष्य पूरा, अब तक इतने गोल्ड के साथ जीते 26 मेडल

भारत का पेरिस पैरालंपिक 2024 में 25 बार मेडल जीतने का टारगेट पूरा हो गया है. हालांकि अभी भी भारत और पदक जीत सकता है. यहां देखें मेडल टैली में इंडिया कौनसे स्थान पर हैं.

Latest News
Paris Paralympics 2024: 'अबकी बार 25 पार...' पैरालंपिक 2024 में भारत का लक्ष्य पूरा, अब तक इतने गोल्ड के �साथ जीते 26 मेडल

पेरिस पैरालंपिक 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पेरिस पैरालंपिक्स 2024 का आगाज 28 अगस्त से हुआ था और इसका समापन 8 सितंबर को होना है. वहीं भारत ने इस पैरालंपिक में इतिहास रच दिया है और कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं. वहीं इस बार भारत ने अब तक 26 मेडल भी अपने नाम कर लिए हैं. हालांकि भारतीय समिति ने पहले ही 25 मेडल जीतने का टारगेट रखा था, जो सफलतापूर्क पूरा हो गया है. लेकिन ऐसे में अभी भी भारत की मेडल टैली में इजाफा हो सकता है. लेकिन अब दोहरे अंकों में गोल्ड की उम्मीद बेहद कम है. यहां देखें भारत ने अब तक कितने गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए हैं. 

पैरालंपिक 2024 से पहले भारतीय पैरालंपिक समिति ने कहा था कि हर चार साल में होने वाले इस खेलों में हमें कम से कम 25 मेडल जीतने हैं. हालांकि भारत क ये लक्ष्य पूरा हो गया है. भले ही गोल्ड मेडल दोहरे अंकों में न पहुंच पाए. लेकिन अभी भी भारत कई पदक अपने नाम कर सकता है. भारत ने टोक्यो पैरालंपिक का अपना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया और कई बड़े रिकॉर्ड भी बनाए भी है. टोक्यो में भारत के हाथ 19 मेडल लगे थे, जो अब उससे 7 मेडल ज्यादा हो गए हैं. 

भारत ने जीते इतने गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज

आपको बता दें कि पेरिस पैरालंपिक 2024 में 6 सितंबर तक भारत ने कुल 26 मेडल जीते हैं, जिसमें से 6 गोल्ड, 9 सिल्वर और 11 ब्रॉन्ज मेडल हैं. अभी भी भारत की मेडल टैली में इजाफा हो सकता है. भारत मेडल टैली में 16वें स्थान पर हैं और साथी ही अभी भी देश की टैली में बढ़ोतरी हो सकती है. भारत ने इस पैरालंपिक में 26 मेडल जीतने के साथ इतिहास रच दिया है. 

इस खिलाड़ियों ने दिलाए गोल्ड मेडल

पैरालंपिक 2024 में अवनि लेखरा ने विमेंस 10 मीटर एयर राइफल शूटिंग में भारत को पहला गोल्ड दिलाया था. उसके बाद नितेश कुमार ने बैडमिंटन में गोल्ड जीता था. सुमित अंतिल ने जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीता था. हरविंदर सिंह ने मेंस इंडिविजुअल रिकर्व ओपन में गोल्ड जीता था. घर्मवीर ने मेंस क्लब थ्रो में गोल्ड जीता था. वहीं प्रवीण कुमार ने मेंस हाई जंप में गोल्ड जीता है. इन खिलाड़ियों ने भारत को कुल 6 गोल्ड दिलाए हैं. 


यह भी पढ़ें- IPL 2025: राहुल द्रविड़ की आईपीएल में 9 साल बाद वापसी, इस टीम ने दी बड़ी जिम्मेदारी  


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement