trendingPhotosDetailhindi4028135

India vs South Africa Team: कोई बेस्ट फिनिशर तो किसी की बेजोड़ स्पीड, ये टीम है दमदार

India vs South Africa Series के लिए कुछ खिलाड़ियों की वापसी की उम्मीद की जा रही थी. उम्मीद के मुताबिक आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन का इनाम मिला है.

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए टीम की घोषणा कर दी. धुरंधर ओपनर रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली और पेसर जसप्रीत बुमराह जैसे बड़े नामों को आराम दिया गया है. केएल राहुल को टीम की कप्तानी सौंपी गई है जबकि उप-कप्तान ऋषभ पंत को बनाया गया है. IPL 2022 में अच्छे प्रदर्शन का इनाम कुछ खिलाड़ियों को मिला है. देखें इन खिलाड़ियों के चयन के पीछे कौन सी वजह है.

1.उमरान मलिक की स्पीड पर चयनकर्ताओं ने दिखाया भरोसा 

उमरान मलिक की स्पीड पर चयनकर्ताओं ने दिखाया भरोसा 
1/6

जम्मू-कश्मीर के तेज गेंदबाज उमरान मलिक और पंजाब के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को पहली बार राष्ट्रीय टीम के लिए चुना गया। रफ्तार का दूसरा नाम बन चुके उमरान मलिक को टीम में जगह मिली है। इन्होंने आईपीएल के इसी सीजन में अपनी काबलियत का लोहा मनवाया था. इस सीजन में वो सबसे तेज गति से गेंद डालने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने 157 की रफ्तार से गेंदबाजी की है। उनके प्रदर्शन को देखते हुए साउथ अफ्रीका दौरे के लिए उनको टीम में चुन लिया गया है.



2.अर्शदीप सिंह डेथ ओवर में कर सकते हैं कमाल

अर्शदीप सिंह डेथ ओवर में कर सकते हैं कमाल
2/6

केएल राहुल को टीम की कप्तानी सौंपी गई है जबकि उप-कप्तान ऋषभ पंत को बनाया गया है. युवा पेसर उमरान मलिक और अर्शदीप सिंह को पहली बार भारतीय टीम में चुना गया है. पंजाब किंग्स के लिए डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी करने वाले लेफ्ट आर्म पेसर अर्शदीप सिंह को भी पहली बार भारतीय टीम में चुना गया है. वह 2019 से आईपीएल में खेल रहे हैं. मौजूदा सीजन में अर्शदीप सिंह ने 13 मैचों में 10 विकेट लिए हैं. उनका इकोनॉमी रेट 7.8 का है. वह इस लीग में कुल 40 विकेट ले चुके हैं.
 



3.3 साल बाद दिनेश कार्तिक की हुई वापसी, फिनिशर बन कहर ढा रहे

3 साल बाद दिनेश कार्तिक की हुई वापसी, फिनिशर बन कहर ढा रहे
3/6

भारत के लिए अब तक कुल 26 टेस्‍ट, 94 वनडे और 32 टी 20 मैच खेल चुके कार्तिक अब तक कुल 330 टी 20 मैच खेल चुके हैं जिसमें उनके नाम 27.58 के औसत से 6373 रन हैं. अब एक बार फिर उन्हें तीन साल बाद टीम इंडिया में वापसी का मौका मिला है. सीजन के 14 मैच में दिनेश कार्तिक 287 रन बना चुके हैं। इस दौरान उन्होंने भले ही सिर्फ एक ही पचास जड़ा हो लेकिन उनकी शानदार स्ट्राइक रेट और बेहतरीन फिनिशर की भूमिका ने सबको प्रभावित किया है.



4.हार्दिक पंड्या गेंद-बल्ले दोनों से हो सकते हैं घातक

हार्दिक पंड्या गेंद-बल्ले दोनों से हो सकते हैं घातक
4/6

हार्दिक पंड्या आईपीएल से पहले तक चोट और फिटनेस से जूझ रहे थे. आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन का इनाम उन्हें भी टीम इंडिया में वापसी के तौर पर मिला है. चयनकर्ताओं ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि हार्दिक जब तक गेंद से प्रदर्शन नहीं करेंगे और पूरी तरह फिट नहीं होंगे उनकी वापसी नहीं हो सकती है. इस सीजन में गुजरात टाइटंस के लिए गेंद और बल्ले दोनों से उन्होंने कमाल दिखाया है और उनकी वापसी हुई है. बतौर कप्तान भी उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है. बतौर फील्डर भी उनकी प्रतिभा से सब परिचित हैं.



5.रोहित और विराट को आराम, नए खिलाड़ियों के लिए बड़ा मौका

रोहित और विराट को आराम, नए खिलाड़ियों के लिए बड़ा मौका
5/6

साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. दोनों सीनियर खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में टीम की कमान केएल राहुल संभालेंगे और ऋषभ पंत उप-कप्तान होंगे. यह सीरीज युवा खिलाड़ियों के लिए वर्ल्ड कप में अपनी दावेदारी साबित करने का बड़ा मौका है. 



6.चेतेश्वर पुजारा की भी हुई वापसी

चेतेश्वर पुजारा की भी हुई वापसी
6/6

 साउथ अफ्रीका के साथ टी-20 सीरीज के लिए टीम के ऐलान के साथ ही इंग्लैंड के लिए भी आखिरी टेस्ट के लिए टीम का ऐलान हुआ है. पिछले साल कोरोना की वजह से आखिरी टेस्ट नहीं हुआ था. खराब प्रदर्शन की वजह से टेस्ट टीम से बाहर हुए पुजारा ने काउंटी क्रिकेट में जोरदार वापसी की है और ताबड़तोड़ शतक ठोके हैं. उनको भी प्रदर्शन का इनाम मिला है और टीम में शामिल किया गया है. पुजारा के पास अभी अनुभव और धैर्य के साथ शानदार फॉर्म भी है. 
 



LIVE COVERAGE