Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Brendan Taylor का Spot Fixing को लेकर विस्फोटक खुलासा, पढ़ें Blackmailing की सिलसिलेवार कहानी

टेलर ने खुलासा किया कि अक्टूबर 2019 के अंत में उन्हें जिम्बाव्वे में होने वाले टूर्नामेंट पर चर्चा करने के लिए इंडिया बुलाया गया था.

Latest News
Brendan Taylor का Spot Fixing को लेकर विस्फोटक खुलासा, पढ़ें Blackmailing की सिलसिलेवार कहानी

 

brendan taylor

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: क्रिकेट में मैस फिक्सिंग को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है. यह खुलासा जिम्बाब्वे के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रेंडन टेलर ने किया है. टेलर ने सिलसिलेवार तरीके से फिक्सिंग की पूरी कहानी कही है. उन्होंने कहा है कि भारत में कोकीन का सेवन करने का वीडियो रिकॉर्ड होने के बाद मैच फिक्सिंग के लिए उन्हें 15 हजार डॉलर लेने के लिए मजबूर किया गया. 

ट्विटर पर शेयर किए गए एक लेटर में टेलर ने खुलासा किया कि अक्टूबर 2019 के अंत में एक भारतीय व्यवसायी ने उन्हें जिम्बाब्वे में होने वाली टी20 प्रतियोगिता पर चर्चा करने के लिए इंडिया बुलाया था. टेलर को इस यात्रा के लिए 15 हजार डॉलर देने का वादा किया गया. खिलाड़ी का दावा है कि इस प्रस्ताव को उन्होंने इसलिए मंजूर कर लिया क्योंकि जिम्बाव्वे क्रिकेट उस वक्त खराब दौर से गुजर रहा था और 6 महीने से हमें भुगतान नहीं किया गया था. यह भी बड़ा सवाल था कि उस दौर में जिम्बाव्वे इंटरनेशनल क्रिकेट खेल पाएगा भी या नहीं. 

इस तरह शुरू हुई ब्लैकमेलिंग
टेलर ने आगे कहा, जब मैं इंडिया पहुंचा तो होटल में आखिरी रात को बुकी और उनके सहयोगी मुझे जश्न मनाने के लिए डिनर पर लेकर गए. हमने शराब पी और उन्होंने मुझे खुलेआम कोकीन की पेशकश की. मैंने भी मूर्खतावश इसका सेवन कर लिया. 

अगली सुबह वही लोग मेरे होटल के कमरे में घुस आए और मुझे कोकीन का सेवन करते हुए एक रात पहले का वीडियो दिखाया. उन्होंने मुझसे कहा कि अगर मैंने उनके लिए अंतरराष्ट्रीय मैचों में स्पॉट फिक्स नहीं किया तो वीडियो वायरल कर दिया जाएगा. 

मैं अपनी सुरक्षा के लिए काफी डर गया. मुझे 15 हजार डॉलर दिए गए लेकिन बताया गया कि यह अब स्पॉट फिक्सिंग के लिए दिए जा रहे हैं. काम पूरा होने के बाद अतिरिक्त 20,000 डॉलर का भुगतान किया जाएगा. 

कोई विकल्प नहीं था 

टेलर ने कहा है कि मैंने यह पैसे लेने में ही भलाई समझी ताकि मैं फ्लाइट लेकर भारत छोड़ सकूं. इसके बाद बुकी ने अपने पैसे का रिटर्न मांगना शुरू कर दिया. मैं इसे नहीं दे सकता था लेकिन मैं स्वीकारता हूं कि इस अपराध की रिपोर्ट करने और ICC को बातचीत करने में मुझे 4 महीने लग गए. 

टेलर ने कहा, मैं स्वीकार करता हूं कि यह बहुत लंबा समय था लेकिन परिवार की रक्षा महत्वपूर्ण थी. मैंने अपनी शर्तों पर आईसीसी से संपर्क किया. मैंने उन्हें मेरी दुर्दशा, हमारी सुरक्षा और मेरे वास्तविक भय को समझाया ताकि वे मुझसे हुई देरी के बारे में समझ सकें लेकिन दुर्भाग्य से वह समझने में विफल रहे. 

उन्होंने कहा, मैं इस संबंध में अज्ञानता का बहाना नहीं बना सकता. मैंने पिछले कुछ वर्षों में कई भ्रष्टाचार-विरोधी सेमिनारों में भाग लिया है और हम जानते हैं कि रिपोर्ट बनाते समय टाइम का महत्व है. 

तुरंत करें आईसीसी को रिपोर्ट 
टेलर ने आगे कहा है कि मैंने इस गलती के लिए अपने आपको सजा भी दी है लेकिन मैं अपने कहना चाहता हूं कि मैं क्रिकेट से बहुत प्यार करता हूं. आईसीसी मुझ पर मल्टीईयर बैन लगाने की तैयारी कर रहा है लेकिन मैं नौजवानों से कहना चाहता हूं कि इस तरह की कोई भी घटना हो तो तुरंत आईसीसी को रिपोर्ट किया जाए. 25 जनवरी से मैं पुराने जीवन में लौटने के लिए एक रिहैबिलिटेशन सेंटर में जा रहा हूं. मैं जानता हूं कि लोग मुझे सुनना पसंद करेंगे. आप सभी से परिवार को सपोर्ट करने की प्रार्थना करता हूं. 

टेलर ने अपने करियर में जिम्बाब्वे के लिए 34 टेस्ट, 205 वनडे और 45 टी20 खेले. वह अपने करियर में 2,320 टेस्ट, 6,684 एकदिवसीय और 934 टी20 रन बनाने में सफल रहे. 35 वर्षीय खिलाड़ी ने पिछले साल रिटायरमेंट की घोषणा की थी. 
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement