Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Valentines Special: बड़े धोखे हैं इन Dating Apps में, प्यार के चक्कर में कहीं चला न जाए पैसा, इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये बातें

अगर आप भी Valentines Day के मौके पर डेटिंग ऐप्स पर प्यार की तलाश कर रहे हैं तो यह आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

Valentines Special: बड़े धोखे हैं इन Dating Apps में, प्यार के चक्कर में कहीं चला न जाए पैसा, इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये बातें

Dating App Fraud

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः वैलेंटाइन वीक (Valentines Week) की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में आप भी प्यार की तलाश में डेटिंग ऐप्स के चक्कर काट रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि डेटिंग्स ऐप्स के सहारे धोखाधड़ी करने वाले लोगों (स्कैमर्स) की संख्या बढ़ती जा रही है. ये आपको प्यार के जाल में फंसाकर न सिर्फ पैसे चुराने बल्कि आपकी पर्सनल जानकारी चुराने का काम करते हैं. 

स्कैमर्स फर्जी प्रोफाइल बनाकर उसपर किसी और का फोटो और जानकारी डालकर लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं और फिर उनसे पैसे ऐंठने या सेंसेटिव जानकारी पाने की कोशिश करते हैं. ऐसे में यदि आप भी डेटिंग ऐप पर अपने प्यार की तलाश कर रहे हैं तो आपको भी सावधान रहने की जरूरत है जिससे आप किसी भी तरह की ठगी से बच सकें.

कैटफिशिंग

इस स्कैम में यूजर किसी और की फोटो और पर्सनल इन्फॉर्मेशन का इस्तेमाल कर फेक प्रोफाइल बनाता है और फिर आपसे धीरे-धीरे दोस्ती कर के आपसे पैसे या फिर कोई जरूरी जानकारी निकलवाने की कोशिश करता है. इस तरह की जानकारी पाने के लिए स्कैमर्स महीनों तक आपसे दोस्ती करने का प्रयास करेगा और फिर आपको अपना शिकार बनाएगा.

फिशिंग घोटाले

स्कैमर्स डेटिंग ऐप्स का इस्तेमाल फिशिंग स्कैम, ईमेल या मैसेज भेजने के लिए कर सकते हैं जिसे आपकी पर्सनल जानकारी को चुराने के लिए डिजाइन किया गया होगा. इसमें मैलवेयर इन्फेक्टेड वेबसाइट भी शामिल हो सकता है जिसका इस्तेमाल आपकी संवेदनशील जानकारी चोरी करने के लिए किया जा सकता है. 

फोटो या मैलवेयर स्कैम

इसमें स्कैमर्स आपकी जानकारी या पैसे हासिल करने के लिए आपको प्राइवेट फोटो शेयर करने का प्रलोभन दे सकते हैं. इसके अलावा अलग-अलग लिंक के जरिए आपको मैलवेयर भी भेज सकते हैं जिससे आपकी जानकारी चोरी हो सकती है. 
 
इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप डेटिंग ऐप पर किसी से बात कर रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है और साथ ही किसी से भी बात करने से पहले उसके बारे में रिसर्च करें. इसके लिए आप उस व्यक्ति के सोशल मीडिया अकाउंट या अन्य चीजों को सर्च कर सकते हैं. इसके अलावा एक विश्वसनीय ऐप का ही इस्तेमाल करें और सिर्फ गूगल प्ले स्टोर या ऐपल स्टोर पर मौजूद ऐप्स को डाउनलोड करें. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement