Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Smartphone से ट्रैक होंगे खांसी और खर्राटे, फिटनेस के लिए Google लाया जबरदस्त फीचर

Google एक ऐसे फीचर्स पर काम कर रहा है जिसके जरिए यूजर्स की खांसी, खर्राटे और नींद आसानी से ट्रैक की जा सकेगी.

Smartphone से ट्रैक होंगे खांसी और खर्राटे, फिटनेस के लिए Google लाया जबरदस्त फीचर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: एंड्रॉयड की कर्ता-धर्ता गूगल (Google) ने पिछले साल अपने पिक्सल स्मार्टफोन्स में दो नए फीचर पेश किए थे जो फोन के कैमरे और गूगल फिट ऐप (Google Fit) का इस्तेमाल यूजर्स के दिल और सांस की दर को मापने के लिए करते हैं. खास बात यह है कि ये दोनों ही फीचर्स आज के वक्त में बेहतरीन साबित हुए है. वहीं अब कंपनी ऐसे फीचर डेवलप कर रही है जो यूजर्स की खांसी और खर्राटों को उनके एंड्रॉइड स्मार्टफोन (Android Smartphone) के जरिए ट्रैक करेंगे. 

Google के कर्मचारी कर रहे हैं इस्तेमाल

दरअसल, Google ने गूगल हेल्थ स्टडी ऐप (Google Health Study) के लेटेस्ट अपडेट के एपीके टियरडाउन में खुलासा किया कि कंपनी पिक्सेल और एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर ऑन-डिवाइस स्नोर और कफ डिटेक्शन फीचर्स की टेस्टिंग कर रही है. ये नए फीचर्स 'स्लीप ऑडियो कलेक्शन' स्टडी का हिस्सा हैं जो फिलहाल केवल गूगल कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है. 

स्टडी के लिए प्रतिभागियों को एक एंड्रॉइड फोन के साथ फुल टाइम गूगल कर्मचारी होना आवश्यक है. इस स्टडी के लिए आवश्यक पर्यावरणीय परिस्थितियों में एक ही कमरे में एक एडल्ट स्लीपर होना शामिल है जो किसी और प्रतिस्पर्धी कंपनी के लिए काम नहीं करता है.

क्या है इस फीचर की खासियत

Google ने स्टडी में बताया कि उसकी हेल्थ सेंसिंग टीम यूजर्स को उनके सोने के पैटर्न में मीनिंगफुल इनसाइट्स प्रदान करने के उद्देश्य से एंड्रॉइड डिवाइसेस के लिए सेंसिंग क्षमताओं के एक एडवांस्ड सूट पर काम कर रही है. जानकारी के मुताबिक ये दो फीचर्स यानी खर्राटे का पता लगाना और नींद का पता लगाना, सपोर्टेड एंड्रॉइड और पिक्सल फोन पर 'बेडसाइड मॉनिटरिंग' फीचर्स के रूप में उपलब्ध होने की उम्मीद है और उनसे 'प्राइवेसी प्रिजर्विंग' तरीके से डिवाइस पर काम करने की उम्मीद है.

Airtel Network Down: एयरटेल का इंटरनेट ठप! सोशल मीडिया पर यूजर्स ने निकाली भड़ास

कब तक मिलेगा ये फीचर

जहां तक ​​उपलब्धता का सवाल है यह स्पष्ट नहीं है कि क्या गूगल अपने पिक्सल फोन और अपने एंड्रॉइड (Google Android Operating System) मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम से लैस सभी फोन पर खांसी का पता लगाने और खर्राटे का पता लगाने वाला फीचर्स उपलब्ध कराएगा. इन फीचर्स के पहले पिक्सेल फोन पर उपलब्ध होने की संभावना है जैसा कि एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर व्यापक रूप से उपलब्ध होने से पहले इसके हार्ट रेट और रेस्पिरेटरी रेट का पता लगाने की फीचर्स के साथ था. 

Punjab से राज्यसभा जाएंगे AAP के ये दो नेता, मोदी सरकार दे चुकी है पद्मश्री पुरस्कार 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement