Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मौत के बाद जिंदगी की ऐसी तैयारी करते थे मिस्र के लोग, 2,300 साल पुरानी गोल्डन ममी ने सुलझाया राज

मिस्र के लोग मानते थे कि मौत के बाद भी एक जिंदगी है. वह मौत के बाद अपनों के शवों की ममी तैयार करते थे. उनके साथ तमाम चीजें रखी जाती थीं.

मौत के बाद जिंदगी की ऐसी तैयारी करते थे मिस्र के लोग, 2,300 साल पुरानी गोल्डन ममी ने सुलझाया राज

ममी सुलझा रही मिस्र के प्राचीन सभ्यता का रहस्य

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मिस्र, मौत के बाद जिंदगी की तैयारी करने वाला प्राचीन देश है. यह पिरामिडों का देश है, जहां के अवशेष, वहां की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की अनकही कहानी कहती हैं. एक ताबूत से ऐसी ही एक ममी मिली है, जो बता रही है कि कैसे 2,300 साल पहले एक किशोर की मौत के बाद उसे सजाया गया था. ताबूत के अंदर जो कुछ भी मिला है, वह साफ जाहिर कर रहा है कि प्राचीन मिस्रवासी अपने यहां मौत के बाद जिंदगी की तैयारी कैसे करते थे. इस ममी को पुरातत्वविद् गोल्डन बॉय कह रहे हैं. ताबूत के अंदर 21 अलग-अलग डिजाइन के 49 ताबीज मिले हैं. ममी के मुंह पर एक सोने का मास्क है. मुंह के अंदर सोने की जीभ है. सोने का दिल भी बरामद हुआ है.

शोधकर्ताओं ने इस गोल्डन बॉय के शरीर की छानबीन कंप्यूटराइज्ड टोमोग्राफी स्कैन के जरिए किया है. इसके लिए ममी में तोड़फोड़ नहीं की गई है. इन अवशेषों को पहली बार साल 1916 में एक दक्षिणी मिस्र के एक कब्रिस्तान में खोजा गया था. काहिरा में मिस्र के संग्रहालय में ट्रांसफर होने से पहले हजारों ताबूत खोदकर निकाले गए थे, जिनमें ममी रखी हुई थी. इन्हें संग्रहालय में सुरक्षित तो रखा गया लेकिन इनमें तोड़फोड़ नहीं की गई.

सिरफिरे तांत्रिक ने 42 कुंवारी लड़कियों को बनाया शिकार, हत्या करके पी जाता था उनकी लार

क्यों ममी की स्टडी कर रहे हैं वैज्ञानिक?

वैज्ञानिक मिस्र के उन रहस्यों को सुलझाना चाहते हैं जिनसे यह सच सामने आ सके कि मिस्र के लोग कैसी जिंदगी जीते थे. कैसे उन लोगों का सामुदायिक स्वास्थ्य था, कैसी संस्कृति थी, अंतिम संस्कार कैसे होते थे और धार्मिक मान्यताएं क्या थीं, ऐसे कई सवालों का जवाब वैज्ञानिक ढूंढ रहे हैं. तबूत अगर खोल दिए जाएंगे तो उनकी प्राचीनता खत्म हो जाएगी. यही वजह कि उनकी सिर्फ डिजिटल स्कैनिंग की जाती है. शरीर को सुरक्षित ही रखा जाता है. 

गोल्डन बॉय की ममी में क्या मिला?

गोल्डन बॉय की ममी ताबूत के अंदर रखी हुई थी. बाहरी ताबूत सादा था, जिसमें ग्रीक अक्षरों से कुछ लिखा गया था. ताबूत के अंदर मौजूद बॉडी पर सोने की एक पर्त चढ़ी हुई थी.

बेलारूस की लड़की से रचाई शादी, पिता बनते ही लखपती हो गया हिंदुस्तानी दामाद, जानिए कैसे

जब शोधकर्ताओं ने ममी को स्कैन किया तो 21 अलग-अलग डिजाइनों के साथ 49 ताबीज नजर आए. ममी की जीभ सोने की थी. दिल सोने का था. मिस्र के लोगों का मानना था कि जीवन से परे भी एक यात्रा है, जिसके लिए ताबूतों के साथ बहुत सारी इस्तेमाल होने वाली चीजें भी दफनाई जाती थीं. यह ताबूत किसी 14 से 15 साल की उम्र के बच्चे का है. 

मृत्यु के बाद जीवन की यात्रा

प्राचीन मिस्रवासियों का मानना था कि मृत्यु के बाद एक और जीवन होता है. मौत के बाद का जीवन कई यात्राओं से होकर गुजरता है. जिस गोल्डन बॉय के ममी की स्टडी की गई है, उसमें यह सामने आया है कि उसके साथ कई ऐसी चीजें रखी गई थीं, जो उस दौर के धार्मिक मान्यताओं पर खरी उतरती थीं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement