Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dangerous Job: दुनिया की सबसे खतरनाक नौकरी, हर पल रहता है मौत का डर, सैलरी 954 रुपये

सबसे खतरनाक जॉब के बारे में सुनते ही शायद आपको मोटे पैकेज का खयाल आए लेकिन इन मजदूरों का संघर्ष कुछ और ही है.

Dangerous Job: दुनिया की सबसे खतरनाक नौकरी, हर पल रहता है मौत का डर, सैलरी 954 रुपये
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जब कोई दुनिया के सबसे खतरनाक काम की बात करता है तो दिमाग में आती है सैलरी. भई जितना खतरनाक काम होगा उतनी ही ज्यादा सैलरी होगी लेकिन असलियत इससे कोसों दूर है.  इस दुनिया में कई ऐसी नौकरियां या ऐसे काम हैं जिनके लिए लोग अपनी जान जोखिम में डालकर मैदान में उतरते हैं लेकिन इसके बदले में उन्हें उतना पैसा नहीं मिलता. आपको यकीन नहीं होगा कि अपनी जिंदगी दांव पर लगाकर काम पर जाने इन मजदूरों को 954 रुपये दिहाड़ी पर काम पर रखा जाता है.

हम यहां सल्फर माइनिंग की बात कर रहे हैं. इस काम के लिए मजदूर एक्टिव वॉलकैनो यानी कि सक्रीय ज्वालामुखी वाले इलाके में काम करते हैं. एक्सपर्ट बताते हैं कि इस काम में लगे लोग 50 साल की उम्र के बाद काम नहीं करते. सल्फर माइनिंग का काम ज्यादातर इंडोनेशिया में होता है. आमतौर पर लोगों को लगता है कि जितना जोखिमभरा काम होता है पैसे भी उतने ही मोटे मिलते हैं लेकिन ऐसा नहीं है. सल्फर माइनिंग का काम करने वाले एक मजदूर ने अपनी आप बीती सुनाई.

यह भी पढ़ें: आर्टिस्ट ने 27 सेकेंड में दिखाया शहीद की जिंदगी का सफर, देखकर नम हो जाएंगी आंखें  

उसने बताया, रोजाना कंधे पर सल्फर उठाते-उठाते हमारे कंधों में सूजन आ जाती है और यह बहुत ही आम बात है. हम मौत से टकराने की हिम्मत रखते हैं क्योंकि भूख से डरते हैं. हमें अपनी जान खुद बचानी होती है. जैसे ही कहीं से धुंआ उठता है तो हम वहां से दूर निकलने की कोशिश करते हैं. अगर यह धुंआ शरीर में घुसता है तो अकड़न महसूस होती है और पेट में दर्द होने लगता है. सुरक्षा के तौर पर हमें केवल एक गील कपड़ा मिलता है. इसे हम अपने मुंह पर बांधते हैं ताकि सल्फर हमसे चिपके ना.  

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan: विदेश भेजी जाएंगी गाय के गोबर से बनी 60 हजार राखियां, जानें क्या है खास

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement