Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ऐसा विचित्र गांव जहां रहती है सिर्फ एक औरत... जानिए इस जगह से जुड़ी कुछ रोचक बातें

साल 2000 तक यहां सिर्फ 2 लोग ही बचे एक एल्सी आइलर और उनके पति रूड़ी आइलर. 2004  में रूडी आइलर की मौत हो जाती है तब से मोनोवी गांव मे सिर्फ उनकी पत्नी एल्सी आइलर ही रहती हैं.

Latest News
ऐसा विचित्र गांव जहां रहती है सिर्फ एक औरत... जानिए इस जगह से जुड़ी कुछ रोचक बातें

world smallest village

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

बढ़ती जनसंख्या जो आज के समय में कई देशों के लिए एक कठिन समस्या बना चुका है, वहीं अमेरिका में एक ऐसा गांव है जहां सिर्फ एक शख्स रहता है. हैरान होने वाली कोई बात नहीं है. हम आपको विस्तार से बताते हैं कि आखिर ऐसा क्या हुआ जो इस गांव मे सिर्फ एक ही शख्स बचा है. अमेरिका के नेब्रास्का राज्य मे स्थित मोनोवी एक ऐसा गांव  है, जहां सिर्फ 1 महिला रहती है. ये गांव तब चर्चा में आई जब अमेरिका में हुए 2010 की जनगणना के बाद पता चला कि वहां सिर्फ एक ही निवासी रहती हैं, जिनका नाम एल्सी आयलर है. 

धीरे-धीरे कम होते गए लोग
जब लोगों को इस गांव के बारे में पता चला तो देखते ही देखते मोनोवी एक टूरिस्ट गांव भी बन गया. आपको बता दें की करीब 54 हेक्टेयर में फैले इस गांव में पहले खूब रुहचुही हुआ करता था. रिपोर्ट्स बताते हैं की 1930 तक मोनोवी मे करीब 123 लोग रहते थे, लेकीन उसके बाद गांव के लोग रोजगार के लिए शहर की ओर पलायन कर गए,1980 आते आते इस गांव में 18 लोग ही रह गए थे, नए आंकड़ें के मुताबिक साल 2000 तक यहां सिर्फ 2 लोग ही बचे एक एल्सी आइलर और उनके पति रूड़ी आइलर. 2004  में रूडी आइलर की मौत हो जाती है तब से मोनोवी गांव मे सिर्फ उनकी पत्नी एल्सी आइलर ही रहती हैं.

गांव में मौजूद है लाइब्रेरी और बार 
आपको जानकार हैरानी होगी की सिर्फ एक व्यक्ति के रहने वाले इस गांव में लाइब्रेरी और बार भी उपलब्ध है. एल्सी आइलर जो एकमात्र निवासी है. इस गांव के वो खुद ही लाइब्रेरियन, मेयर, और तमाम सरकारी चीजों को देखती हैं. अक्सर गर्मियों के दिनों मे मोनोवी गांव में ढेर सारे टुरिस्ट अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाने आते हैं. एल्सी बताती है की वहां आने वाले लोग ही उनके काम में मदद कर देते हैं. 

गांव में एक पोस्ट ऑफिस भी
आपको बताते चलें की मोनोवी गांव में एक पोस्ट ऑफिस भी है, जो 1902 में बना था, लगातार घटती आबादी के चलते इसे 1967 में बंद कर दिया गया. गांव की घटती आबादी का प्रमुख कारण रोजगार की कमी को बताया जाता है. मूलभूत  सुविधाओं की कमी के कारण मोनोवी के लोग अपने और बच्चों को एक अच्छा भविष्य बनाने के लिए शहर की ओर पलायन कर गए और कुछ समय बाद वही बस गए.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर पढ़ने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement