trendingPhotosDetailhindi4048279

इन मशहूर कंपनियों के Logo में छिपे हैं कई 'सीक्रेट'! Amazon से लेकर Domino's तक जानिए सबका मतलब

हमारे आसपास कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिन्हें हम लंबे समय से देखते आ रहे होते हैं. बावजूद इसके हम उन चीजों के पीछे छिपी छोटी लेकिन बेहद अहम बातों से अनजान रहते हैं. जैसे आपने बचपन से लेकर आज तक कई छोटी-बड़ी कंपनियों के Logo देखे होंगे. ये लोगो ही हैं जो मार्केट में किसी भी कंपनी को एक अलग पहचान दिलाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोई भी लोगो यूहीं नहीं बनाया जाता है. बल्कि, इनपर बनी हर एक छोटी चीज में एक खास मतलब छिपा होता है. मसलन किसी भी लोगो को काफी सोच-समझकर डिजाइन किया जाता है.

इसी कड़ी में आज हम आपके सामने विश्व की कुछ बड़ी कंपनियों के Logo लेकर आए हैं. यकीन मानिए, इन Logo में छिपे सीक्रेट्स के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे. 
 

1.Amazon

Amazon
1/5

Amazon के लोगो पर आपने एक ऐरो (Arrow) बना देखा होगा लेकिन क्या आप इस ऐरो के मतलब के बारे में जानते हैं या क्या कभी आपने सोचा है कि ये ऐरो यहां क्यों बनाया गया है? अगर नहीं तो बता दें कि ऐसा केवल डिजाइन के लिए ही नहीं किया गया है.

जरा ध्यान से देखिए इस लोगो में ये ऐरो A से शुरू होकर Z पर खत्म हो रहा है. A से Z तक ये ऐरो दर्शता है कि Amazon पर A से Z तक हर तरह का हर सामान मिलता है. 



2.Apple

Apple
2/5

एप्पल कंपनी की स्थापना साल 1976 में की गई थी. उस दौरान कंपनी का लोगो ऐसा नहीं हुआ करता था. लोगो में आइजैक न्यूटन बने थे और ऊपर एक सेब लटका था लेकिन साल 1977 में कंपनी के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स (Steve Jobs) ने रॉब जैनॉफ (Rob Janoff) नाम के ग्राफिक डिजाइनर को नया लोगो डिजाइन करने की जिम्मेदारी दी.

कोड्सजेस्चर नाम की वेबसाइट के मुताबिक, रॉब जैनॉफ ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने लोगो के लिए पहले पूरा सेब चुना लेकिन फिर इसे आधा कटा हुआ इसलिए कर दिया गया ताकि लोग आसानी से समझ सकें कि ये एक सेब है ना कि चेरी या टमाटर. 
 



3.Hyundai

Hyundai
3/5

बात अगर Hyundai की करें तो ज्यादातर लोगों का मानना है कि इसका Logo कंपनी के नाम के पहले अक्षर H को दर्शाता है. हालांकि, ऐसा नहीं है. यहां ये H दो लोगों के हाथ मिलाने की तस्वीर है. एक हुंडई का सेल्समैन और दूसरा ग्राहक. इसके अलावा यहां बने अंडाकार सर्कल का मतलब है, 'ह्युंडई का पूरी दुनिया में विस्तार'.
 



4.Baskin Robbins

Baskin Robbins
4/5

Baskin Robbins दुनिया की सबसे प्रसिद्ध आइसक्रीम कंपनियों में से एक है. कंपनी का लोगो भी बेहद चीयरफुल बनाया गया है. हालांकि, इसमें भी एक खास मतलब छिपा है. अगर आप Baskin Robbins 
के लोगो को गौर से देखेंगे तो इसपर बना आधा 'B' और 'R' गुलाबी रंग और बाकि का हर अक्षर नीले रंग का होता है. 

दरअसल, यहां ये आधे 'B' और 'R' मैथ्स के '31' नंबर की तरह दिखते हैं. कंपनी के लोगो पर बना 31 नंबर आइसक्रीम के उन 31 फ्लेवर को दर्शाता है जिसके साथ कंपनी ने अपनी शुरुआत की थी.  
 



5.Domino's

Domino's
5/5

इन सब के अलावा डोमिनोज पिज्जा के Logo पर बनी तीन डॉट पर भी आपने गौर किया होगा. अधिकतर लोगों को मानना है कि यहां ये डॉट केवल डिजाइन के लिए बनाई गई हैं. हालांकि, आपको बता दें कि ऐसा नहीं है.  Domino's के लोगो पर बनी ये तीन बिंदु डोमिनोज स्टोर के शुरुआती तीन लोकेशन का प्रतिनिधित्व करती हैं. 
 



LIVE COVERAGE