Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

OMG! 40 साल बाद दिखा गायब हो चुका यह फूल, साइंटिस्ट भी देखकर रह गए हैरान

रिसर्च में कहा गया है कि नवंबर 2021 में इक्वाडोर में वैज्ञानिकों की एक टीम ने इस फूल वाले पौधे की खोज की. इसको 'गैस्टरैन्थस एक्सटिंट्स' नाम दिया गया.

OMG! 40 साल बाद दिखा गायब हो चुका यह फूल, साइंटिस्ट भी देखकर रह गए हैरान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आपने आजतक विलुप्त होते जानवरों की प्रजाति के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपने विलुप्त हो चुके फूल के बारे में सुना है. अगर आप इससे अनजान हैं तो बता दें कि एक फूल है जो पिछले 40 साल से गायब था लेकिन अचानक उसे खिला हुआ देखा गया. पौधे की एक विलुप्त हो चुकी प्रजाति दोबारा से मिली है. इस बात से वैज्ञानिक काफी खुश हैं.

नेचर का गिफ्ट है यह फूल

रिसर्च के मुताबिक, एक फूल वाला पौधा दोबारा से हरा हो गया है. इसको वैज्ञानिकों ने प्रकृति का सच्चा उपहार कहा है. यह पौधा 40 साल पहले विलुप्त हो गया था. हालांकि इतने साल बाद दोबारा से इस पौधे के मिलने से वैज्ञानिकों ने खुशी जताई है.

दौरे के दौरान हुई खोज

रिसर्च में कहा गया है कि नवंबर 2021 में इक्वाडोर में वैज्ञानिकों की एक टीम ने इस फूल वाले पौधे की खोज की. इसको 'गैस्टरैन्थस एक्सटिंट्स' नाम दिया गया है. इस नारंगी पंखुड़ी वाले फूल वाले पौधे की खोज तब हुई जब टीम ने सेंटिनेला रिज का दौरा किया था.

यह भी पढ़ें: Lemon Inflation: नींबू महंगा हुआ तो नजर उतारने के लिए लहसुन का इस्तेमाल करने लगे लोग, फोटो वायरल

शिकागो (Chicago) फील्ड संग्रहालय और पोस्टडॉक्टरल रिसर्चर डॉसन व्हाइट ने कहा कि इस फूल को दोबारा से खोजने से पता चलता है कि सबसे खराब जैव विविधता परिदृश्यों को भी बदलने में देर नहीं हुई है और यह दिखाता है कि सबसे छोटे और सबसे खराब क्षेत्रों का भी संरक्षण हो सकता है.

शेयर की फोटो

व्हाइट ने कहा कि फूल इस बात का सबूत है कि पश्चिमी इक्वाडोर के जंगलों में पौधों और जानवरों की खोज और सूची बनाने में देर नहीं हुई है. फूल वाले पौधे की पुष्टि करने के लिए वैज्ञानिकों ने इसकी फोटो भी शेयर की है. 

यह भी पढ़ें: America में एक शख्स ने पाल रखे थे जहरीले सांप, फिर जो हुआ जानकर रोंगटे खड़े हो जाएंगे!

 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement