Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Israel-Iran War: फिर इजरायल का रक्षा कवच बना आयरन डोम, सैकड़ों मिसाइलों को किया हवा में ही खत्म

हिजबुल्लाह के कमांडर नसरुल्लाह की मौत के बाद ईरान खुलकर मैदान में आ चुका है. ईरान की तरफ से इजरायल में सैकड़ों मिसाइल हमले हुए हैं. हालंकि इजरायल की ताकत उसके पास मौजूद हथियार और मजबूत सुरक्षा तंत्र है, जिसकी वजह से सारे मिसाइल हवा में तबाह कर दिए गए.

Latest News
Israel-Iran War: फिर इजरायल का रक्षा कवच बना आयरन डोम, सैकड़ों मिसाइलों को किया हवा में ही खत्म

What is Israel's Iron Dom?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच का युद्ध अपने चरम पर जा पहुंचा है. इस युद्ध की शुरुआत गाजा से हुई थी, जब इजरायल और हमास के बीच जंग शुरू हुई थी. अब इस युद्ध में ईरान की एंट्री हो गई है. हिजबुल्लाह के कमांडर नसरुल्लाह की मौत के बाद ईरान खुलकर मैदान में आ चुका है. ईरान की तरफ से इजरायल में सैकड़ों मिसाइल हमले हुए हैं. हालंकि इजरायल की ताकत उसके पास मौजूद हथियार और मजबूत सुरक्षा तंत्र है, जिसकी वजह से सारे मिसाइल हवा में तबाह कर दिए गए.

'आयरन डोम' ने तबाह किया सैकड़ों मिसाइल
ईरान की तरफ से मंगलवार यानी कल की रात इजरायल पर 200 से ज्यादा मिसाइलों से हमला किया गया. लेकिन इजरायल का सबसे बड़ा एयर डिफेंस सिस्टम 'आयरन डोम' ने इन सारे मिसाइलों को हवा में ही खत्म कर दिया. आपको बताते चलें कि इजरायल के पास दुनिया का सबसे बेहतरीन एयर डिफेंस सिस्टम है. 


ये भी पढ़ें- भारत-चीन सीमा विवाद पर नया अपडेट, सेना प्रमुख ने बताया अब ये होगा Indian Army का प्लान


क्या है एयर डिफेंस सिस्टम 'आयरन डोम'?
एक समय था जब इजरायल में आए दिन हमास और उसके दूसरे दुश्मनों की तरफ से मिसाइल हमले होते थे. इसे देखते हुए इजरायल ने  अमेरिका की मदद से राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम के हिसाब से अपना मजबूत एयर डिफेंस सिस्टम विकसित किया. इस आधुनिक तकनिक से लैस सुरक्षा तंत्र का नाम रखा गया आयरन डोम. इजरायल की तरफ से इस तंत्र का इस्तेमाल 2011 से किया जा रहा है. जानकारों के मुताबिक ये दुनिया का सबसे मजबूत सुरक्षा तंत्र है. और इसका सफलता दर 90 फिसदी से भी अधिक है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement