Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Independence Day 2022: मेडागास्कर के पीएम ने भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर चलाई साइकिल, जानिए क्यों किया ऐसा

मेडागास्कर हिंद महासागर में अफ्रीकी महाद्वीप का देश है, जिसका भारत के साथ गहरा व्यापारिक रिश्ता है.

Independence Day 2022: मेडागास्कर के पीएम ने भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर चलाई साइकिल, जानिए क्यों किया ऐसा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022) की धूम इस बार हर गली-मोहल्लें में दिखाई दी. इसका कारण केंद्र सरकार की तरफ से चलाया गया हर घर तिरंगा (Har Ghar Tiranga) अभियान भी रहा. विदेशों से भी भारत को इस स्वतंत्रता दिवस के लिए बधाइयों की कतार लगी रही, लेकिन मेडागास्कर (Madagascar) ने तो भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर अपनी दोस्ती का नमूना दिखाने के लिए एक अनूठा ही काम कर दिखाया. मेडागास्कर के प्रधानमंत्री क्रिस्टियन त्से ने भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर साइकिल चलाकर पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) तक अपना बधाई संदेश पहुंचाया.

Video : स्वतंत्रता दिवस समारोह में ममता बनर्जी का डांस

भारत ने तोहफे में दी साइकिलें

दरअसल भारत ने ईस्ट अफ्रीका के द्वीपीय देश मेडागास्कर को अपने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर साइकिलों का तोहफा दिया. देश में ट्रांसपोर्ट के लिए साइक्लिंग को बढ़ावा दिलाने के लिए भारत ने 1500 साइकिल अपने इस मित्र देश को दी हैं, जो भारतीय स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मेडागास्कर के भारतीय AMB अभय कुमार (Abhay Kumar) ने वहां के प्रधानमंत्री क्रिस्टियन त्से (Christian Ntsay) को सौंपी.

इस तोहफे के लिए शुक्रिया कहने और भारत को स्वतंत्रता दिवस की बधाई देने का क्रिस्टियन त्से ने अनूठा तरीका निकाला और साइक्लिंग पर अपनी राजधानी एंटानानारिवो (Antananarivo) की सैर पर निकल पड़े. उनके साथ अभय कुमार भी साइकिल पर सवार होकर निकले.

पढ़ें- Independence Day पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया 'जय अनुसंधान' का नारा, जानिए क्या कहा

14 अगस्त को मेडागास्कर की राजधानी में दिखा था तिरंगा रंग

इससे पहले रविवार यानी 14 अगस्त को भी मेडागास्कर की राजधानी एंटानानारिवो तिरंगे रंग में रंगी दिखाई दी थी. भारतीय दूतावास को तिरंगी रोशनी से सजाया गया था. साथ ही राजधानी के टाउन हॉल को मेडागास्कर सरकार ने तिरंगी रोशनी में सजाकर अपनी दोस्ती का सबूत दिया था. 

हिंद महासागर में मौजूद मेडागास्कर का भारत के साथ गहरा व्यापारिक रिश्ता है. दोनों देशों के बीच वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान कोरोना महामारी का असर होने के बावजूद करीब 400 मिलियन डॉलर का द्विपक्षीय व्यापार दर्ज किया गया था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement