Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Maldives ने फिर दिखाई भारत को आंख, China की शह पर भारतीय हेलीकॉप्टर और क्रू पर ठोका दावा  

India Maldives Conflict: भारत और मालदीव के बीच तनाव खत्म होता नहीं दिख रहा है. अब चीन को खुश करने के लिए राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारत के हेलीकॉप्टर और क्रू पर दावा ठोक दिया है. 

Maldives ने फिर दिखाई भारत को आंख, China की शह पर भारतीय हेलीकॉप्टर और क्रू पर ठोका दावा  

मुइज्जू ने दिखाई भारत को आंख

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

भारत और मालदीव के बीच राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के सत्ता में आने के बाद से ही तनाव चल रहा है. भारतीय सैनिकों को वापस भेजने के अपने विवादित फैसले के बाद अब उन्होंने क्रू और टेक्निकल एक्सपर्ट को लेकर दावा कर दिया है. मालदीव के चीन समर्थक राष्ट्रपति ने कहा कि भारतीय हेलीकॉप्टर और उसके क्रू संचालन पर पूरा नियंत्रण मालदीव का होगा. बता दें कि राष्ट्रपति बनने के बाद उन्होंने पहला दौरा चीन का किया था जिसके बाद से बीजिंग मालदीव में भारी निवेश कर रहा है. इतना ही नहीं चीन ने रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस द्वीपीय देश को बहुत चालाकी से अपने कर्ज के मकड़जाल में फंसाना भी शुरू कर दिया है. 

भारत विरोधी रूख रहा है मोहम्मद मुइज्जू का
मालदीव (Maldives) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि हेलिकॉप्टर और उसके क्रू पर परिचालन का अधिकार मालदीव का होगा. साथ ही, मालदीव के डिफेंस फोर्सेज के प्रमुख ने यह भी कहा कि मालदीव से भारतीय सैनिकों की पूरी तरह से वापसी को लेकर बातचीत चल रही है. सत्ता संभलाने के साथ राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारतीय सैनिकों को वापस भेजने का फैसला लिया था. 


यह भी पढ़ें: DNA TV SHOW: विदेश जाने की चाहत में डंकी क्यों बन रहे इंडियन, जानिए पूरी सच्चाई   


MNDF ने जारी किया बयान
मालदीव राष्ट्रीय रक्षा बल (MNDF) के योजना, नीति और संसाधन प्रबंधन के प्रधान निदेशक, कर्नल अहमद मुजुथाबा मोहम्मद ने कहा कि भारतीय सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया चल रही है. इसे लेकर कई मुद्दों पर बातचीत हो रही है. कर्नल मोहम्मद ने यह भी कहा कि अड्डू शहर में तैनात भारतीय हेलीकॉप्टर के मरम्मत का काम जारी है. सैनिकों की जगह पर टेक्निकल लीड एक्सपर्ट्स और सिविलियन आएंगे जिनकी संख्या 26 है. 


यह भी पढ़ें: 5 मौतों से बढ़ी चिंता, दुनियाभर में फैला 'तोता बुखार'...जानिए कितना घातक है?


भारत और मालदीव के बीच बढ़ गया तनाव 
ऐतिहासिक तौर पर भारत और मालदीव के बीच हमेशा अच्छे संबंध रहे हैं. भारत ने हर मुश्किल वक्त में मालदीव का साथ दिया है. हालांकि, नए राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के पद संभालने के बाद से रिश्तों में अस्वाभाविक तनाव आ गया है. मुइज्जू ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान भी भारत विरोधी बयान दिए थे. राष्ट्रपति बनने के बाद पहला दौरा भी चीन का किया था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement