Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia के कब्जे से वापस लिए इजिअम शहर में मिल रहीं सैकड़ों कब्रें, यूक्रेन के इसी शहर में मारे गए थे हजारों नागरिक

Izyum Mass Grave: रूस के कब्जे से वापस लिए गए यूक्रेनी शहर इजिअम में अब सामूहिक कब्रें पाई जा रही हैं जिनमें सैकड़ों लोगों के शव बरामद हो रहे हैं.

Russia के कब्जे से वापस लिए इजिअम शहर में मिल रहीं सैकड़ों कब्रें, यूक्रेन के इसी शहर ��में मारे गए थे हजारों नागरिक

यूक्रेन में पाई गई हैं सामूहिक कब्रें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस और यूक्रेन का युद्ध (Russia Ukraine War) छह महीने से भी ज्यादा समय से चल रहा है. लंबे समय तक रूस के कब्जे में रहा इजिअम शहर (Izyum City)अब यूक्रेन ने वापस ले लिया है. अब इसी शहर से हैरान करने वाली तस्वीरें सामने आ रही हैं. यूक्रेन के अधिकारियों को इजिअम शहर में सैकड़ों लोगों की सामूहिक कब्रें मिल रही हैं. इन कब्रों (Izyum Mass Grave) में अब तक लगभग 500 लोगों के शव बरामद हो चुके हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से कुछ लोगों को गोली मारी गई है तो कुछ तोप के गोलों के शिकार बने हैं. यूक्रेनी अधिकारियों का कहना है कि कई जगहों पर टॉर्चर सेंटर भी पाए गए हैं.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने गुरुवार रात को टीवी पर दिए संबोधन में कहा, 'खारकीव क्षेत्र के इजिअम में एक सामूहिक कब्र मिली है. आवश्यक प्रक्रियाएं पहले ही शुरू हो गई हैं... स्पष्ट, पुष्ट सूचना कल मिल जानी चाहिए.' पत्रकारों ने गुरुवार को इजिअम के बाहर जंगल में यह सामूहिक कब्र देखी. सामूहिक कब्र पर लिखा हुआ है कि इसमें यूक्रेन के 17 सैनिकों के शव दफन हैं. सामूहिक कब्र के आसपास सैकड़ों लोगों की कब्र हैं और उनकी पहचान के बारे में कुछ नहीं लिखा गया है.

यह भी पढ़ें- United Nations ने जताया बड़ा डर- भुखमरी की कगार पर खड़े हैं दुनिया के 34.5 करोड़ लोग 

'रूस पर डालनी होगी युद्ध की जिम्मेदारी'
जेलेंस्की ने यूक्रेन के कुछ अन्य शहरों के नामों का भी जिक्र किया, जिनके बारे में अधिकारियों का कहना है कि वहां से पीछे हटी रूसी सेना सामूहिक कब्रें छोड़कर जा रही है और वहां कथित युद्ध अपराधों के सबूत मिले हैं. जेलेंस्की ने कहा, 'बुचा, मारियूपोल और अब दुर्भाग्यपूर्ण रूप से इजिअम... रूसी सेना हर जगह मौत के निशान छोड़कर जा रही है और उसे इसके लिए जवाबदेह ठहराना होगा. दुनिया को इस युद्ध की असल जिम्मेदारी रूस पर डालनी होगी.'

यह भी पढ़ें- रूस के खिलाफ US का बड़ा एक्शन, यूक्रेन को देगा 60 करोड़ डॉलर की मदद 

रूसी सेना यूक्रेन की आक्रामक प्रतिक्रिया के बीच पिछले हफ्ते इजिअम सहित खारकीव क्षेत्र के कई हिस्सों से पीछे हट गई थी. जेलेंस्की ने बुधवार को इजिअम शहर का दौरा किया था. पूर्वी खारकीव क्षेत्र में यूक्रेनी पुलिस के एक वरिष्ठ जांचकर्ता सर्गेइ बोल्विनोव ने ब्रिटिश प्रसारणकर्ता 'स्काई न्यूज' को बताया कि इजिअम के पास एक गड्ढे में 440 से ज्यादा शव मिले हैं. उन्होंने इसे मुक्त कराए गए किसी भी शहर में मिली सबसे बड़ी सामूहिक कब्र में से एक बताया है. 

कई जगहों पर पाए गए टॉर्चर चेंबर
बोल्विनोव ने कहा, 'हम जानते हैं कि इस गड्ढे में दफन कुछ लोगों को गोली मारी गई, कुछ तोपों का निशाना बने और कुछ की मौत हवाई हमलों में हुई. साथ ही हमें यह भी पता चला है कि इनमें से कई शवों की अभी तक शिनाख्त नहीं की गई है.' यूक्रेन के उप गृहमंत्री येव्हेन एनिन ने कहा कि रूसी सैनिकों द्वारा उनके कब्जे वाले कई शहरों में कई टॉर्चर चेंबर बनाने के सबूत मिले हैं, जहां यूक्रेन के नागरिकों और विदेशियों को पूरी तरह से अमानवीय स्थितियों में रखा गया.

यह भी पढ़ें- SCO Summit: समरकंद पहुंचे PM मोदी, 8 पॉइंट्स में जानिए वहां क्या करेंगे 

एनिन ने दावा किया कि इन ठिकानों में से एक में किसी एशियाई देश के छात्र भी बंधक बनाकर रखे गए थे. अभी यह नहीं पता चला है कि ये किस एशियाई देश के हैं. उन्हें यूक्रेन से भागने की कोशिश में रूसी जांच चौकियों पर पकड़ा गया था. एनिन ने यह नहीं बताया कि छात्रों को कहां रखा गया था. हालांकि, उन्होंने बलाकलिया और वोलचांस्क जैसे छोटे शहरों का नाम लिया, जहां कथित टॉर्चर चेंबर पाए गए हैं. उनके बयान की अभी पुष्टि नहीं की जा सकी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement