Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच होगी मुलाकात, जानिए पूरी डिटेल

15TH BRICS Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 अगस्त को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए रवाना होंगे. आइए आपको बताते हैं कि उनका शेड्यूल क्या होगा?

क्या ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच होगी मुल�ाकात, जानिए पूरी डिटेल

Prime Minister Narendra Modi and Chinese President Xi Jinping meeting news Hindi 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: 15 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होंगे. यह कार्यक्रम 22 से 24 अगस्त तक होगा. रूस- यूक्रेन युद्ध के बाद बने हालात में ब्रिक्स संगठन की भूमिका बेहद अहम हो गई है. पीएम नरेंद्र मोदी ब्रिक्स और अफ्रीकी देशों के सम्मेलन के साथ ब्रिक्स संगठन के विस्तार को लेकर भी आयोजित सत्र में भाग लेंगे. आइए जानते हैं कि क्या इस सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मुलाकात करेंगे? 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति से जिनपिंग इस सम्मेलन में दक्षिण अफ्रीका पहुंच रहे हैं. ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या दोनों नेता एक - दूसरे से मुलाकात करेंगे? चीनी राष्ट्रपति और पीएम मोदी की द्विपक्षीय मुलाकात को लेकर विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि ब्रिक्स सम्मेलन से अलग दूसरे नेताओं से प्रधानमंत्री मोदी की विपक्षी मुलाकात के कार्यक्रमों को अभी तय किया जा रहा है. पूरा शेड्यूल तय होने के बाद ही इस बारे में जानकारी दी जा सकेगी.

यह भी पढ़ें: चंद्रयान-3 कां चांद पर चंद्रयान-2 ने किया स्वागत, ISRO ने दी गुड न्यूज

जानिए पीएम मोदी की विदेश यात्रा की डिटेल

विदेश सचिव विनय क्वात्राने पीएम मोदी के कार्यक्रम की जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी जोहान्सबर्ग के लिए 22 अगस्त की सुबह रवाना हो जाएंगे. वहां पर 24 अगस्त तक चलने वाले 15 में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. इसके साथ उन्होंने जानकारी दी कि इस साल ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का विषय 'ब्रिक्स और अफ्रीका: पारस्परिक रूप से त्वरित विकास, सतत विकास और समावेशी बहुपक्षवाद के लिए साझेदारी' है.'

यह भी पढ़ें: BRS ने तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, इस सीट से लड़ेंगे KCR

पिछले साल पीएम मोदी और शी जिनपिंग का हुआ था आमना - सामना

गलवान में वर्ष 2002 में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसा के बाद पहली बार पीएम मोदी और शी जिनपिंग का पिछले साल नवंबर में आमना-सामना हुआ था. इंडोनेशिया के बारे में चल रहे G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेताओं ने एक दूसरे से बातचीत की थी हालांकि दोनों के बीच कोई औपचारिक बातचीत तय नहीं थी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement