Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SCO Summit: एससीओ सम्मेलन में आज शामिल होंगे PM मोदी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ होगी बैठक 

SCO Summit in Samarkand: उज्बेकिस्तान की राजधानी समरकंद में आज पीएम मोदी एससीओ की बैठक में शामिल होंगे. 

SCO Summit: एससीओ सम्मेलन में आज शामिल होंगे PM मोदी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ होगी बैठक 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) आज यानी शुक्रवार को उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) के समरकंद (Samarkand) में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में शामिल होंगे. प्रधानमंत्री मोदी देर रात उज्बेकिस्तान पहुंचे. यहां उनका प्रधानमंत्री अब्दुल्ला अरिपोव समेत मंत्रियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया. पीएम मोदी आज उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति के मुलाकात करेंगे. इसके अलावा वह शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे.  

क्यों माना जा रहा है SCO सम्मेलन खास?
दुनिया की 40 फीसदी आबादी इन एससीओ देशों में ही मौजूद है. ये सभी एससीओ देश पूरी दुनिया की 30 फीसदी जीडीपी का प्रतिनिधित्व करते हैं. वहीं, रूस-यूक्रेन के बीच सैन्य संघर्ष के बाद अब तेजी से चीजें बदली हैं. इसके अलावा, पूरी दुनिया में क्षेत्रीय सहयोग पर भी जोर दिया जा रहा है. ऐसे में यह शिखर सम्मेलन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने जा रहा है. इस शिखर सम्मेलन में एशिया-प्रशांत क्षेत्र की स्थिति के अलावा रूस-यूक्रेन विवाद पर चर्चा होने की सबसे अधिक संभावना है.  

ये भी पढ़ेंः PM Modi के बर्थडे पर परोसी जाएगी 56 इंच की थाली, जीत सकते हैं 8.50 लाख रुपये

क्या रहेगा कार्यक्रम 
भारतीय समय के मुताबिक सुबह 10:10 बजे एससीओ सदस्य देशों के प्रमुखों का स्वागत समारोह होगा. सुबह 10:25 बजे पर SCO सदस्य देशों के प्रमुखों का ग्रुप फोटो सेशन होगा. सुबह 10:30 से 11:30 बजे तक SCO की रिस्ट्रिक्टेड फॉर्मेट बैठक होगी. यह 1 प्लस 1 बैठक होगी. यह दूसरा इवेंट है जहां मोदी, पुतिन, शी जिनपिंग और शरीफ समेत SCO सदस्य देशों के नेता साथ होंगे. SCO सम्मेलन का पहला मौका होगा जब पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के पीएम शहबाज़ शरीफ के साथ होंगे. बैठक के बाद दोपहर 12:10 बजे नेताओं का एक ज्वाइंट फोटो सेशन होगा. सम्मेलन में यह तीसरा मौका होगा जब पुतिन, मोदी, शरीफ समेत SCO नेता एक साथ होंगे.

व्लादिमीर पुतिन के साथ होगी बैठक 
पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. समरकंद रेजेंसी होटल में शाम 4:10 से 4:45 तक व्लादिमीर पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी. शाम 5:10 से 5:20 तक उज़बेकिस्तान के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक, यह कांग्रेस सेंटर में आयोजित होगी. शाम 5:30 बजे से 6:00 बजे तक ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के साथ द्विपक्षीय बैठक. समरकंद से भारतीय समयानुसार 7:20 पर पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना होंगे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement