Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमेरिका में अब 6 महीने के बच्चों को भी लगेगी वैक्सीन, FDA से मिली हरी झंडी

कुछ समय पहले फाइजर और मॉडर्ना ने अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से अपील की थी कि 6 महीने से बड़े बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाए.

अमेरिका में अब 6 महीने के बच्चों को भी लगेगी वैक्सीन, FDA से मिली हरी झंडी

सांकेतिक चित्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दुनिया भर में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं. भारत में ही बीते 24 घंटे में दर्ज हुए मामलों की संख्या 13 हजार को भी पार कर गई है. ऐसे में साफ जाहिर है कि कोरोना से जंग अभी खत्म नहीं हुई है.इससे जंग का सबसे मजबूत हथियार है वैक्सीन. अमेरिका ने इस मामले में एक अहम कदम उठाया है. यहां अब 6 महीने से 5 साल की उम्र के बच्चों को भी वैक्सीन लगाने की मंजूरी दे दी गई है. 

फाइजर और मॉडर्ना ने की थी अपील
कुछ समय पहले फाइजर और मॉडर्ना ने अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से अपील की थी कि 6 महीने से बड़े बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाए. इसी पर विचार के लिए एक एक्सपर्ट कमेटी बनाई गई थी. अब इसी एक्सपर्ट कमेटी की सिफारिश और शोध के नतीजों के आधार पर दोनों कंपनियों की वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है. 

ये भी पढ़ें- मां के 100वें जन्मदिन पर PM Modi ने लिखा खास ब्लॉग, शेयर की मन की बात और पुरानी PHOTOS

अब अगले हफ्ते शुरू होगा वैक्सीनेशन
अब अमेरिका में अगले हफ्ते से छोटे बच्चों को वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगी. यहां 6 महीने से बड़े और 5 साल से कम उम्र के बच्चे इस वैक्सीन के लिए पात्र हैं. इनकी संख्या 18 मिलियन है. अमेरिका में वयस्कों के लिए वैक्सीन उपलब्ध होने के डेढ़ साल बाद छोटे बच्चों की वैक्सीन आई है.

भारत में भी टीकाकरण अभियान तेज
भारत में भी टीकाकरण को कोरोना से जंग के एक अहम हथियार के तौर पर देखा जा रहा है. इसे लेकर अभियान भी तेज है. यही नहीं हाल ही में सरकार को यह सुझाव भी दिया गया है कि बूस्टर डोज के अंतराल को 9 महीने से कम कर 6 महीने कर दिया जाए.

यह भी पढ़ें- Agnipath Scheme: कैसे होगी भर्ती? जानिए ट्रेनिंग, सैलरी और पेंशन से जुड़े हर सवाल का जवाब

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement