Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mpox के टीके के इस्तेमाल की WHO ने दी मंजूरी, इस देश में सबसे पहले होगा Vaccination

Mpox Vaccine: डब्ल्यूएचओ ने कहा, ‘एमपॉक्स के उपचार के लिए टीके के इस्तेमाल को मंजूरी मिलना इस बीमारी के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम है.’

Latest News
Mpox के टीके के इस्तेमाल की WHO ने दी मंजूरी, इस देश में सबसे पहले होगा Vaccination

Monkeypox News

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को वयस्कों में एमपॉक्स (Mpox) वायरस के उपचार के लिए टीके के इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. अफ्रीका समेत अन्य देशों में इस वायरस पर लगाम लगाने के लिए WHO का महत्वपूर्ण कदम है. टीके को मंजूरी दिए जाने का मतलब है कि जीएवीआई वैक्सीन एलायंस और यूनिसेफ जैसे दानकर्ता इसे खरीद सकते हैं. लेकिन सप्लाई सीमित है, क्योंकि इस वैक्सीन का केवल एक ही निर्माता है.

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस ने कहा, ‘एमपॉक्स के उपचार के लिए टीके के इस्तेमाल को मंजूरी मिलना इस बीमारी के खिलाफ हमारी लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम है.’ विश्व स्वास्थ्य संगठन के इस अनुमोदन के तहत 18 साल या उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को दो खुराक वाला टीका लगाया जा सकता है.

15 साल से कम उम्र के बच्चे ज्यादा पीड़ित
अफ्रीका रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के अधिकारियों ने पिछले महीने कहा था कि कांगो (जो एमपॉक्स से सबसे अधिक प्रभावित देश है) में लगभग 70 प्रतिशत मामले 15 साल से कम आयु के बच्चों में सामने आए हैं.


यह भी पढ़ें- IC-814 हाईजैक पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बताया अपना दर्द, 'उस प्लेन में मेरे पिता भी थे'


WHO ने पिछले महीने अफ्रीका के कई हिस्सों में एमपॉक्स के प्रसार और व्यापकता को देखते हुए दूसरी बार एमपॉक्स को अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल (PHEIC) घोषित किया था. (PTI इनपुट के साथ)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement