trendingPhotosDetailhindi4001501

बूस्टर डोज के बाद भी Omicron से संक्रमित होने का खतरा! जानें क्यों

अमेरिका में हर सप्ताह औसतन लगभग 1,20,000 कोविड के नए मामले सामने आ रहे हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 11, 2021, 03:07 PM IST

अमेरिका में कोरोना (Coronavirus) एक बार फिर पांव पसार रहा है. ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट की दस्तक ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक 22 राज्य ऐसे हैं जहां ओमिक्रॉन के मामले देखे गए हैं. अमेरिका में ओमिक्रॉन के कुल 43 केस हैं. हैरान कर देने वाली बात यह है कि इनमें से 34 लोग ऐसे हैं जिनका टीकाकरण पूरा हो चुका है. वहीं 14 ऐसे मरीज हैं जिन्हें वैक्सीन का बूस्टर डोज भी लग चुका है.

1.ओमिक्रॉन वेरिएंट के क्या हैं लक्षण?

ओमिक्रॉन वेरिएंट के क्या हैं लक्षण?
1/5

सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक ओमिक्रॉन से संक्रमित सिर्फ एक मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, वहीं अब तक इससे कहीं भी मौत की खबर सामने नहीं आई है. ओमिक्रॉन से संक्रमित व्यक्तियों में खांसी, थकान, अफनाहट या नाक बहने (Runny Nose) के लक्षण देखे जा रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन भी इस वेरिएंट पर चिंता जाहिर कर चुका है. वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों का दावा है कि वैक्सीनेशन को भी यह वायरस बेअसर करने में सक्षम है. वायरस में 30 से ज्यादा म्युटेशन शामिल हैं जिसकी वजह से यह तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है.



2.अमेरिका में बढ़ रहे हैं ओमिक्रॉन के केस

अमेरिका में बढ़ रहे हैं ओमिक्रॉन के केस
2/5

संक्रमित अमेरिकी मरीजों के बारे में पड़ताल करने पर यह बात सामने आई है कि कुछ मरीजों विदेश से आए थे, कुछ ने आसपास ही ट्रैवेल किया था तो कुछ लोग घर और पड़ोस में जाने के बाद संक्रमित हुए हैं. अमरिकी प्रशासन ने लोगों से टीकाकरण, मास्क, सैनिटाइजेशन, टेस्टिंग, क्वारनटीन और आइसोलेशन जैसे उपायों को अपनाने पर जोर दिया है. 



3.डेल्टा-ओमिक्रॉन से जूझ रहा है अमेरिका

डेल्टा-ओमिक्रॉन से जूझ रहा है अमेरिका
3/5

अमेरिका में ओमिक्रॉन वेरिएंट का पहला केस 1 दिसंबर को सामने आया था. अमेरिका में इस सप्ताह औसतन 1,20,000 केस सामने आए हैं. यह एक सप्ताह पहले की तुलना में 40 फीसदी ज्यादा है. अमेरिका अब न सिर्फ डेल्टा से जूझ रहा है बल्कि ओमिक्रॉन वेरिएंट से भी जूझ रहा है. 99 फीसदी केस अमेरिका में डेल्टा वेरिएंट के हैं. 



4.अस्पतालों में बढ़ रही मरीजों की संख्या

अस्पतालों में बढ़ रही मरीजों की संख्या
4/5

पिछले महीने की तुलना में COVID-19 अस्पताल में भर्ती होने वालों में भी लगभग 40 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अमेरिका में औसतन 7,500 हर दिन लोग भर्ती हो रहे हैं. यह बीते सप्ताह से 15.9 फीसदी ज्यादा है.



5.अमेरिका की 60 फीसदी आबादी हो चुकी है वैक्सीनेट

अमेरिका की 60 फीसदी आबादी हो चुकी है वैक्सीनेट
5/5

अमेरिकी में करीब 60 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन लग चुकी है. 51.7 मिलियन बूस्टर डोज भी लगाया जा चुका है. लगातार बढ़ रहा कोरोना संक्रमण अमरिका के लिए अब भी चिंता का विषय बना हुआ है. एक बात यह भी साफ हो गई है कि बूस्टर डोज के बाद भी ओमिक्रॉन वेरिएंट से लोग संक्रमित हो सकते हैं.



LIVE COVERAGE