Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Russia Ukraine War: 74 यूक्रेनी सैन्य ठिकाने तबाह, सत्ता परिवर्तन तक नहीं रुकेंगे पुतिन?

रूस ने यूक्रेन पर हमले के 12 घंटे बाद 74 यूक्रेनी सैन्य ठिकाने तबाह करने का दावा किया है. पुतिन ने अब तक थमने या पीछे हटने का कोई संकेत नहीं दिया है. 

Latest News
Russia Ukraine War: 74 यूक्रेनी सैन्य ठिकाने तबाह, सत्ता परिवर्तन तक नहीं रुकेंगे पुतिन?

रूस ने गूगल न्यूज़ पर बैन लगा दिया है. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: रूस ने यूक्रेन को लेकर अपनी सोच साफ जाहिर कर दी है. ऐसा लग रहा है कि पुतिन अब प्रतिबंधों के बाद भी नहीं रुकने वाले और वह अपना मकसद पूरा करने तक हमले जारी रखेंगे. रूसी सेना ने आज 74 सैन्य ठिकानों को तबाह करने का दावा किया है. पुतिन का स्पष्ट कहना है कि रूसी सेना विशेष ऑपरेशन के जरिए डोनेट्स्क और लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक की सहायता कर रही है. 

यूक्रेन में सत्ता परिवर्तन पर है नजर
व्लादिमीर पुतिन ने आज सुबह ऐलान किया था कि रूसी सेना विशेष ऑपरेशन के जरिए डोनेट्स्क और लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक की सहायता कर रही है. पुतिन ने इन दोनों क्षेत्रों की स्वतंत्रता को भी मान्यता दी है. पूर्वी यूक्रेन में ही लोहे और कोयले की खदान हैं और माना जा रहा है कि आर्थिक कारणों से भी रूस इस इलाके पर अपना वर्चस्व चाहता है. इसके अलावा 2014 में यूक्रेन में अमेरिका समर्थित सरकार बनी है जबकि उससे पहले मॉस्को समर्थित सरकार थी. पुतिन की रणनीतियों को समझने वाले जानकारों का कहना है कि पुतिन सत्ता परिवर्तन तक रुकने नहीं वाले हैं.

पढ़ें: Russia Ukraine War का मूल्य चुकाएगी आम जनता! ₹10 बढ़ गया है कच्चे तेल का लागत मूल्य

2014 से पहले वाली परिस्थितियां चाहते हैं पुतिन
2014 से पहले तक दोनों देशों के बीच सामान्य संबंध थे. उस साल यूक्रेनी लोगों के विद्रोह ने संसद को अपने रूसी समर्थक राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच को हटाने के लिए बाध्य कर दिया था. उसी साल यूक्रेन ने अमेरिका और यूरोप समर्थक नेता पेट्रो पोरोशेंको को राष्ट्रपति चुन लिया था. विक्टर यानुकोविच रूस में निर्वासन काट रहे हैं. 2019 में यूक्रेन ने संविधान में संशोधन कर खुद को यूरोपीय संघ और नाटो सैन्य संगठन का हिस्सा बनने का ऐलान कर दिया था. रूस की कोशिश क्रीमिया की ही तरह पूर्वी यूक्रेन पर वर्चस्व बनाने की है. 

रूस ने तबाह किए यूक्रेन के एयरबेस
रूस के हवाई हमले में यूक्रेन को भारी नुकसान पहुंचा है. रूसी रक्षा मंत्रालय ने हमला शुरू होने के 12 घंटे बाद बयान जारी कर दिनभर की अपडेट दी है. इसमें बताया गया है कि रूसी सेना के हवाई हमलों  में यूक्रेनी सशस्त्र बलों के 74 सैन्य ठिकानों को नष्ट कर दिया गया है। यूक्रेनी सेना (Russia Ukraine War) के बर्बाद हुए ठिकानों में 11 एयरफील्ड, 3 कमांड सेंटर, एक यूक्रेनी नौसेनिक पोस्ट, 18 एस-300 रडार और बुक एयर डिफेंस सिस्टम शामिल हैं. यूक्रेन का दावा है कि रूस के हमलों में 70 आम नागरिक भी मारे गए हैं. 

पढ़ें: PM Narendra Modi ने की रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात, जानिए यूक्रेन पर क्या कहा

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement