Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

वो 10 बातें जिन्होंने Rakesh Jhunjhunwala को बना दिया दलाल स्ट्रीट का बिग बुल 

राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala)  अब हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके निवेश सिद्धांत शेयर बाजार (Share Market) के निवेशकों को शेयर बाजारों से पैसा बनाने के लिए प्रेरित करते रहेंगे. यहां हम उनके 10 इंवेस्टमेंट प्रिंसीपल्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका उन्होंने सख्ती से पालन किया.

वो 10 बातें जिन्होंने Rakesh Jhunjhunwala को बना दिया दलाल स्ट्रीट का बिग बुल 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala Passes Away) का रविवार सुबह मुंबई में निधन हो गया. वह 62 वर्ष के थे. भारतीय अरबपति निवेशक को भारत का वॉरेन बफे भी कहा जाता है क्योंकि उन्होंने शेयर बाजार (Share Market) से धन बनाने का एक बेहतरीन उदाहरण देश के सामने पेश किया. एक इनकम टैक्स ऑफिसर के बेटे, राकेश झुनझुनवाला ने कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही शेयरों में निवेश करना शुरू कर दिया था. उन्होंने अपनी इंवेस्टमेंट जर्नी की शुरुआत 5,000 रुपये से की थी और आज उन्होंने अपने परिवार के लिए 5.6 बिलियन डॉलर से ज्यादा की संपत्ति (फोब्र्स के आंकड़ों के अनुसार) छोड़कर इस दुनिया से चले गए. राकेश झुनझुनवाला अब हमारे बीच नहीं हैं लेकिन उनके निवेश सिद्धांत शेयर बाजार के निवेशकों को शेयर बाजारों से पैसा बनाने के लिए प्रेरित करते रहेंगे. यहां हम उनके 10 इंवेस्टमेंट प्रिंसीपल्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका उन्होंने सख्ती से पालन किया और शेयर बाजार से अपार धन बनाया. 

1. फाइटिंग स्पिरिट पैदा करें: जब मार्केट बेयर्स की चुंगल में फंसता है तो लडऩे की भावना दिखानी पड़ती है. राकेश झुनझुनवाला को विभिन्न प्लेटफार्मों पर निवेशकों को सुझाव देते हुए पाया गया कि निवेशकों को अपने अंदर फाइटिंग स्पिरिट पैदा करनी चाहिए - अच्छे के साथ बुरे को अपनाना बेहद जरूरी है. जब आप किसी कंपनी के बिजनेस मॉडल और उसकी स्थिरता के बारे में आश्वस्त होते हैं, तो शॉर्टटर्म सेंटीमेंट्स से ाबराने की जरूरत नहीं है. अपने विश्वास के साथ बने रहें और अपने निवेश पर टिके रहें.

2, बाजार का सम्मान करें: राकेश झुनझुनवाला कहा करते थे कि बाजार का सम्मान करें और अपना दिमाग खुला रखें. जानिए क्या दांव पर लगाना है. नुकसान कब उठाना है. जिम्मेदार बनें. शेयर बाजार के अपने नियम होते हैं और यह इन्हीं नियमों के आधार पर चलता है. इन नियमों का सम्मान करने पर ही कोई पैसा कमा सकता है.

3, नुकसान के लिए तैयार रहें: बिग बुल कहा करते थे कि नुकसान के लिए तैयार रहें. नुकसान शेयर बाजार निवेशक जीवन का हिस्सा और पार्सल हैं. आप हर समय सही नहीं हो सकते हैं और इसलिए जब आप पैसा बनाने के लिए बाजार में हों, तो आपको एक जिद्दी निवेशक की तरह व्यवहार करने के बजाय घाटे को बुक करने के लिए तैयार रहना चाहिए.

भारत के 36वें अमीर कारोबारी थे राकेश झुनझुनवाला, जानिये अपने पीछे कितनी संपत्ति छोड़ गए भारत के बिग बुल 

4, सफलता के लिए जुनून की आवश्यकता होती है: बिग बुल का मानना ​​था कि जुनून के साथ कोई भी किसी भी क्षेत्र में सफल हो सकता है लेकिन शेयर बाजार में इसकी बड़ी भूमिका होती है. राकेश झुनझुनवाला कहते थे कि लोग घाटे की बुकिंग के बाद शेयरों में निवेश करने से कतराते हैं. निवेशकों के लिए उनकी सलाह थी कि खुद को बाजार के लिए तैयार करें और खरीदें, होल्ड करें और भूल जाएं के नियम के साथ निवेश जारी रखें. वह निवेशकों को यथासंभव लंबे समय तक शेयर रखने की सलाह देते थे.

5. निवेश से पहले होमवर्क करें: राकेश झुनझुनवाला अक्सर कहा करते थे, कभी भी अनरीजनेबल वैल्यूएशन पर इंवेस्ट न करें. कभी भी उन कंपनियों के लिए न दौड़ें जो सुर्खियों में हैं. उन्होंने इस नियम का सख्ती से पालन किया और नए जमाने के निवेशकों को न्यूज बनाने वाले शेयरों के बजाय कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले स्टॉक के मूल्यांकन को देखने की सलाह दी.

6. जल्दबाजी में निर्णय न लें: बिग बुल की राय थी कि जल्दबाजी में लिए गए फैसलों से हमेशा भारी नुकसान होता है. किसी भी स्टॉक में पैसा लगाने से पहले अपना समय लें. इसलिए, एक निवेशक को कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले समय लेना चाहिए और फिर किसी को शॉर्टटर्म मार्केट सेंटिमेंट्स के बजाय अपने दृढ़ विश्वास के साथ पालन करने की आवश्यकता है.

7. बाजार आपके लिए नहीं बदलेगा: राकेश झुनझुनवाला कहा करते थे कि दुनिया को वैसा ही देखना चाहिए जैसी वो है, न कि वैसा जैसा कि आप देखना चाहते हैं. इसलिए, एक सफल शेयर बाजार निवेशक बनने के लिए, यह महत्वपूर्ण है शेयर बाजार की कार्यवाही का हिस्सा बनने के लिए और इसे अपने दम पर बदलने की कोशिश करने के बजाय इसके साथ आगे बढ़ें.

8. साहसी बनें: राकेश झुनझुनवाला का दृढ़ विश्वास था कि "आप जो कुछ भी कर सकते हैं या सपना देख सकते हैं, उसे शुरू करें. साहस में प्रतिभा, शक्ति और जादू है. इसलिए, किसी भी अन्य खरीदारी की तरह शेयर बाजार में खरीदारी करनी चाहिए. जैसा कि आप सस्ती संभव दरों पर सामान खरीदने की कोशिश करते हैं, आपको स्टॉक खरीदते समय भी ऐसा ही करना चाहिए. 

शेयर मार्केट के 'बिग बुल' राकेश झुनझुनवाला का निधन, PM मोदी ने भी जताया दुख

9. मार्केट टाइमिंग के आधार पर एंट्री या एग्जिट करें: शेयर बाजार हमेशा सही होते हैं और कोई भी बाजार को समय नहीं दे सकता है. बिग बुल की राय थी कि बाजार में खुद की टाइमिंग के बजाय मार्केट टाइमिंग के आधार पर एंट्री या एग्जिट करना चाहिए. इसलिए, जब आपका इंवेस्टमेंट टारगेट प्राप्त हो जाता है, तो आपको प्रोफिट बुक करना चाहिए और जब बाजार आपके इच्छित व्यवहार नहीं कर रहा है, तो आपको अपनी स्थिति से बाहर निकलने के लिए भी तैयार रहना चाहिए.

10. जब दूसरे खरीदें तो बेचें, जब दूसरे बेचें तो खरीदें: राकेश झुनझुनवाला का मानना था कि जब दूसरे लोग बेच रहे हों तो आप खरीदें, और जब दूसरे खरीद रहे हों तो आप बेचने के लिए जाएं. राकेश झुनझुनवाला के इस फेमस कोट का उपयोग विभिन्न निवेश सलाहकारों द्वारा किया जा रहा है, जो बाजार में वृद्धि होने पर रियायती मूल्य पर स्टॉक खरीदने और बेचने का सुझाव देते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement