Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LPG गैस से बासमती चावल तक, 1 अगस्त से बदले ये 6 नियम, जानें घर के खर्च पर कितना पड़ेगा असर

New Rules From 1 August: आज यानी 1 अगस्त से LPG की कीमतों से लेकर बासमती चावल से जुड़ें इन इन नियमों में हुआ बड़ा बदलाव. जानिए पूरी डिटेल.

LPG गैस से बासमती चावल तक, 1 अगस्त से बदले ये 6 नियम, जानें घर के खर्च पर कितना पड़ेगा असर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आपको बता दें कि अगस्त की शुरुआत से कई सारे नियमों में बदलाव (Rules Changing form 1st August) हो चुका है. ऐसे में आपके लिए इन बदले हुए नियमों को जानना बेहद जरूरी है. ITR से लेकर Axis Bank के क्रेडिट कार्ड तक बहुत सारे बदलाव हुए हैं जो सीधे-सीधे आम आदमी के घर के बजट और  उनकी  जेब पर असल डालने वाले हैं. आइए आपको बताते हैं कि 1 अगस्त से किन-किन नियमों में बदलाव हो गया है.

सस्ते हुए LPG सिलेंडर
ऐसा माना जा रहा था कि तेल कंपनियां 1 अगस्त से LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव कर करती है. आपको बता दें कि आयल कंपनियों ने LPG के कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है. 1 अगस्त से कमर्शियल रसोई गैस की कीमतों में कंपनियों ने 100 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की है. अब दिल्ली में रसोई गैस के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1680 रुपये हो गई है.

ये भी पढ़ें: LPG Gas Cylinder की कीमतों में 100 रुपये की हुई कटौती, आपके शहर में क्या है रेट?

ITR दाखिल नहीं करने पर जुर्माना
असेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न यानी दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 थी. हालांकि ये आखिरी तारीखें उन करदाताओं के लिए हैं जिन्हें अपने खातों का ऑडिट नहीं कराना है. अगर आप इस तारीख तक ITR दाखिल करने में असफल होते हैं तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है. ऐसे में आपको टैक्स के साथ जुर्माना भी चुकाना पड़ेगा. आपको बता दें कि अब आईटीआर दाखिल करने पर करदाताओं को 5,000 रुपये तक का जुर्माना देना पड़ेगा और 31 अगस्त के बाद फाईल करने पर जुर्माने की रकम बढ़ भी सकती है.

Axis Bank Credit Card यूजर्स को बड़ा झटका
यदि आप एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड (Axis Bank Credit Card) को यूज करते हैं तो तो आपको बता दें कि बैंक 1 अगस्त 2023 से  क्रेडिट कार्ड कैशबैक और इंसेंटिव प्वाइंट को कम करने जा रहा है. यूजर्स को अब केवल 1.5% ही कैशबैक मिलेगा. हालांकि Axis Bank यह बदलाव फ्लिपकार्ट एक्सिस क्रेडिट कार्ड (Flipkart Axis Credit Card) के उपयोगकर्ताओं के लिए करने जा रहा है, यह नियम 12 अगस्त से प्रभावी होगा. 

बासमती चावल के तय हुए मानक
भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने भारत में पहली बार बासमती चावल के लिए कुछ स्टैंडर्ड तय किए हैं. ये सभी तय मानक 1अगस्त से प्रभावी होंगे इन स्टैंडर्ड के जरिए कंज्यूमर के हितों सुरक्षा की जाएगी साथ ही ये भी सुनिश्चित किया जा सकेगा कि बाजार में बेचे जाने वाले बासमती चावल की प्योर हो उसमें किसी भी तरह की बनावटी सुगंध और रंग न हों. ये सभी मानक भूरे बासमती चावल, मिल्ड बासमती चावल, उबले हुए भूरे बासमती चावल और मिल्ड उबले हुए बासमती चावल पर लागू होंगे.

महाराष्ट्र रियल स्टेट रेगुलेटर ने डेवेलपर्स के लिए अनिवार्य किया QR कोड
1 अगस्त से महाराष्ट्र रियल स्टेट रेगुलेटर ने डेवेलपर्स को अपने सभी विज्ञापनों और प्रमोशन पर QR कोड लगाने के लिए कहा है. इससे घर खरीदने वालों के बारे में महाराष्ट्र रियल स्टेट रेगुलेटर को तुरंत जानकारी मिल सकेगी. अगर डेवेलपर्स ऐसा नहीं करते हैं तो उनपर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा.

ये भी पढ़ें: अब नहीं चलेगी मकान मालिक की मनमर्जी, कमरा किराए पर लेने से पहले जान लें ये 7 नियम

ई-चालान की योजना
1 अगस्त से बहुत से बिजनेसेज को ई-इनवॉइसिंग योजना के अंतर्गत लाया जाएगा. इस योजना से B2B को ट्रैक किया जा सकेगा और छोटे बिजनेस GST के बिना ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर सामान नहीं बेच पाएंगे
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement