Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Janmashtami 2022: क्या 18, 19 और 20 अगस्त को बंद रहेंगे बैंक, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

Janmashtami 2022: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित कुछ शहरों में जन्माष्टमी के दौरान बैंक बंद नहीं रहेंगे. विशेष रूप से, हैदराबाद 20 अगस्त को कृष्ण अष्टमी के रूप में मनाएगा, केवल उस क्षेत्र के बैंक नॉन-ऑपरेशनल रहेंगे.

Janmashtami 2022: क्या 18, 19 और 20 अगस्त को बंद रहेंगे बैंक, यहां पढ़ें पूरी डिटेल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय रिजर्व बैंक की हॉलिडे लिस्ट (RBI Bank Holiday List)  के अनुसार, कृष्ण जन्माष्टमी या जन्माष्टमी (Janmashtami 2022) के अवसर पर देश भर के अधिकांश प्राइवेट और सरकारी सेक्टर के बैंक बंद रहेंगे. आरबीआई (RBI) ने तीन अलग-अलग दिनों में बैंक अवकाश तय किया है. वास्तव में देश के विभिन्न राज्य विभिन्न तिथियों पर त्योहार मनाते हैं. 18, 19 और 20 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर देश भर के कई राज्यों में बैंक बंद (Bank Holiday in August) रहेंगे. हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित कुछ शहरों में जन्माष्टमी के दौरान बैंक बंद नहीं रहेंगे. विशेष रूप से, हैदराबाद 20 अगस्त को कृष्ण अष्टमी के रूप में मनाएगा, केवल उस क्षेत्र के बैंक नॉन-ऑपरेशनल रहेंगे. दूसरी ओर, ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं सामान्य रूप से संचालित होती रहेंगी.

कृष्ण जन्माष्टमी
हिंदू धर्म के फॉलोअर्स प्रतिवर्ष कृष्ण जन्माष्टमी मनाते हैं. जन्माष्टमी को धर्म में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक माना जाता है. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान कृष्ण का जन्म इसी पवित्र दिन हुआ था. सिर्फ भारतीय ही नहीं बल्कि दुनिया भर के लोग कृष्ण जन्माष्टमी, जन्माष्टमी या कृष्ण अष्टमी मनाते हैं. त्योहार का उत्सव भाद्रपद (जुलाई-अगस्त) के महीने में कृष्ण पक्ष अष्टमी तिथि (हिंदू कैलेंडर के अनुसार तिथि) पर होता है.

यह भी पढ़ेंः- LIC Special Campaign: लैप्स पॉलिसी के रिवाइवल पर मिलेगी 3,500 रुपये की छूट 

जन्माष्टमी पर बैंक अवकाश
18 अगस्त:
जन्माष्टमी के अवसर पर भुवनेश्वर, देहरादून, कानपुर और लखनऊ में बैंक बंद रहेंगे.

19 अगस्त: अहमदाबाद, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे क्योंकि इस दिन जन्माष्टमी (श्रवण वड-8)/कृष्ण जयंती मनाई जाएगी. 

20 अगस्त: श्रीकृष्ण अष्टमी के अवसर पर हैदराबाद में बैंक बंद रहेंगे.

यह भी पढ़ेंः- CNG And PNG Price: यहां खाना पकाना और गाड़ी चलाना हुआ सस्ता, जानें कितना होगा फायदा 

जन्माष्टमी के दौरान कहां खुले रहेंगे बैंक?
1.
अगरतला
2. आइजोल
3. बेलापुर
4. बेंगलुरु
5. गुवाहाटी
6. इंफाल
7. कोच्चि
8. कोलकाता
9. मुंबई
10. नागपुर
11. नई दिल्ली
12. पणजी
13. तिरुवनंतपुरम

यह भी पढ़ेंः- Bullet Train Progress Report: जानिए कहां कितना काम हो गया पूरा, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

आरबीआई अपनी छुट्टियों को तीन सूचियों के तहत वर्गीकृत करता है - नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट, नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट और रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे और बैंकों के खाते बंद करना. गुड फ्राइडे के कारण 15 अप्रैल की छुट्टी - आरबीआई के 'नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट' के तहत आती है. हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बैंक की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होती हैं और सभी बैंकिंग संस्थानों द्वारा इसका पालन नहीं किया जाता है. बैंकिंग अवकाश राज्य-विशिष्ट उत्सवों या विभिन्न राज्यों में कुछ आयोजनों की अधिसूचनाओं पर भी निर्भर हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement