Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bussiness Success Story: कौन हैं Radha Vembu, पढ़ाई के साथ शुरू किया बिजनेस, आज है 47,500 करोड़ रुपये की मालकिन

Radha Vembu Success Story: राधा वेम्बू उन महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं, जो अपने सपनों का पीछा करती हैं और चुनौतियों को अवसर के रूप में देखती हैं.

Bussiness Success Story: कौन हैं Radha Vembu, पढ़ाई के साथ शुरू किया बिजनेस, आज है 47,500 करोड़ रुपये की मालकिन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Radha Vembu Success Story: जब जुनून और जज्बा साथ हो तो हर चुनौती अवसर बन जाती है. चेन्नई की राधा वेम्बू (Radha Vembu) ने भी इसी जुनून के साथ अपना सफर शुरू किया और आज वह भारत की सबसे अमीर सेल्फ-मेड महिला अरबपति बन चुकी हैं. पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में कदम रखा, जो आज बढ़कर 8,703 करोड़ रुपये की विशाल कंपनी में बदल चुका है.

सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में बनाई अलग पहचान 

राधा वेम्बू ने 1996 में जोहो कॉर्पोरेशन की स्थापना की थी, जो आज दुनिया भर में सॉफ्टवेयर उद्योग का एक प्रमुख नाम है. चेन्नई में जन्मीं और IIT मद्रास से इंडस्ट्रियल मैनेजमेंट में डिग्री हासिल करने वाली राधा ने अपनी हायर एजुकेशन के दौरान ही सॉफ्टवेयर क्षेत्र में क्रांति की संभावनाओं को पहचाना और जोहो की शुरुआत की. आज उनकी कुल संपत्ति 47,500 करोड़ रुपये है, जो न सिर्फ उनकी कड़ी मेहनत का प्रमाण है, बल्कि उनके दूरदर्शी विजन का भी नतीजा है. बता दें जोहो (ZoHo) पहले एडवेंडनेंट नाम से जानी जाती थी. आज यह एक नामचीन मल्टीनेशनल कंपनी है जो सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन्स देती है.

पूरे विश्व में बजता है कंपनी का डंका 

भारत में पिछले कुछ सालों में अरबपतियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखी गई है. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल यह संख्या 334 तक पहुंचने की संभावना है. इसमें पिछले साल के मुकाबले 75 नए अरबपति शामिल हो सकते हैं. राधा वेम्बू जोहो में सह-संस्थापक के साथ-साथ मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) का पद भी संभालती हैं. उनकी अगुवाई में कंपनी ने वैश्विक स्तर पर भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है. आज सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन्स के क्षेत्र में जोहो एक प्रमुख ब्रांड बन चुका है.

महिलाओं के लिए प्रेरणा हैं राधा वेम्बू

बहरहाल राधा वेम्बू की कहानी आज कई सारे महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं. उनकी इस लगन और कठिन परिश्रम ये दर्शाता है कि अगर महिलाएं अपने सपनों का पीछा करती हैं और चुनौतियों को अवसर के रूप में देखती हैं, तो वे किसी भी क्षेत्र में एक मिसाल कायम कर सकती हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement