Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये शख्स है दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति, कभी पहली कंपनी बेचकर कमाए थे 500 डॉलर

टेस्ला के सीईओ और ट्विटर के चीफ मस्क की कुल नेटवर्थ 219 अरब डॉलर है. हाल के समय में ये दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

Latest News
ये शख्स है दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति, कभी पहली कंपनी बेचकर कमाए थे 500 डॉलर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: टेस्ला के सीईओ और ट्विटर के चीफ मस्क को तो आप सब जानते ही होंगे. इनका आज यानी 28 जून को जन्मदिन है. आपको बता दें कि मस्क 52 साल के हो चुके हैं. एलन (Elon Musk) इस समय दुनिया के सबसे अमीर इंसानों में से एक हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, इनकी कुल नेटवर्थ 219 अरब डॉलर है. इस साल अब तक इन्होंने 81.8 अरब डॉलर की कमाई की है.

आज हम आपको एलन मस्क के बारे में बताएंगे. ये 17 साल के कम उम्र में ही कनाडा चले गए थे. इन्हें बचपन से ही पढ़ने- लिखने का बहुत शौक था. ये 10 साल की छोटी उम्र में ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीख गए थे और इन्होंने 12 साल की उम्र तक आते-आते ब्लास्टर नाम की एक वीडियो गेम बनाई थी. जिसे एक मैग्जीन ने उस दौरान 500 अमेरिकी डॉलर में खरीदा था. ये एलन की पहली कमाई थी.

यह भी पढ़ें:  Small Business Idea: सिर्फ 2.50 लाख रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, जल्द बन जाएंगे करोड़पति

बात करें एलन मस्क की कमाई की तो ऐसा माना जाता है कि ये हर सेकेंड में 68 लाख रुपए कमाते हैं. इसके बाद भी इनके दिमाग में नए-नए आइडियाज आते रहते हैं. हमारे युवाओं को इनसे कुछ न कुछ जरूर सीखना चाहिए.

एलन मस्क 28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका में पैदा हुए थे. ये दक्षिण अफ्रीका कनाडा और अमेरिका के नागरिक हैं. इनके पिता एरॉल मस्क इलेक्ट्रोमेकेनिकल इंजीनियर थे और मां माये मस्क मॉडल और डाइटिशियन थीं. एलन अपने भाई बहनों में सबसे बड़े हैं. ये 1995 में ही पीएचडी करने के लिए अमेरिका के सिलीकॉन वैली चले गए थे. इन्होंने वहां स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में फिजिक्स में एडमिशन लिया. लेकिन किसी वजह से दो दिन बाद ही छोड़कर चले आए.

एलन ने 27 साल की उम्र में ही एक ‘एक्स डॉट कॉम’ नाम से कंपनी बनाई थी. जो पैसे ट्रांसफर करने की कंपनी थी. इस कंपनी को आज ‘पे पाल’ के नाम से जाना जाता है. साल 2002 में इस कंपनी को ई बेय नाम के एक शख्स ने 165 मिलियन डॉलर में खरीदा लिया था. 

एलन ने 2002 में स्पेस एक्स नाम की एक और कंपनी बनाई थी. इस कंपनी ने 31 मई 2020 को दुनिया की पहली प्राइवेट ह्यूमन मिशन लॉन्च किया था. इस मिशन के मुताबिक, दो एस्ट्रोनॉट रॉबर्ट बेहेनकेन और डगलस हर्ले को स्पेस भेजा गया था. ये दोनों रॉबर्ट लगभग 63 दिनों तक अंतरिक्ष में रहे फिर वापस आए थे. एलन ने रियूजेबल रॉकेट टेक्नोलॉजी डेवेलप किया. जिससे की सैटेलाइट लॉन्चिंग और दूसरे स्पेस मिशन्स में कम खर्च आए.

एलन की नेटवर्थ इस समय 219 अरब डॉलर यानी 18 लाख करोड़ रुपए है. वहीं 2020 में इनकी नेटवर्थ लगभग 30 अरब डॉलर यानी 245 करोड़ रुपए थी. टेस्ला कंपनी के 20 प्रतिशत शेयर एलन मस्क की हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement