Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Microsoft Server Down: क्या है Crowdstrike? जो दुनिया भर में बना 'ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ' का कारण

Microsoft Server Down: क्राउडस्ट्राइक के CEO जॉर्ज कर्ट्ज ने कहा कि यह साइबर हमला नहीं था. विंडोज अपडेट के कारण ऐसी समस्या खड़ी हुई है, जिसे ठीक करने का काम किया जा रहा है.

Latest News
Microsoft Server Down: क्या है Crowdstrike? जो दुनिया भर में बना 'ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ' का कारण

Microsoft Server Down

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

क्राउडस्ट्राइक (Crowdstrike) के सॉफ्टवेयर अपडेट से शुक्रवार को माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में खराबी आ गई. इसकी वजह से भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी समेत दुनियाभर के 25 देशों में तकनीकि सेवाएं ठप हो गईं. इससे बैंक, रेलवे, फ्लाइट्स, रेडियो पर भी कामकाज रुक गया. क्राउडस्ट्राइक के CEO जॉर्ज कर्ट्ज ने कहा कि यह साइबर हमला नहीं था. विंडोज अपडेट के कारण ऐसी समस्या खड़ी हुई है, जिसे ठीक करने का काम किया जा रहा है.

अब सवाल ये उठता है कि क्राउडस्ट्राइक होता क्या है? जिसकी वजह से Microsoft विंडोज उपयोगकर्ता अपने लैपटॉप पर ब्लू स्क्रीन समस्या आ गई. साथ ही 'ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ' का मतलब क्या होता है?

क्राउडस्राइक क्या है?
CrowdStrike एक साइबर सुरक्षा प्लेटफॉर्म है, जो Microsoft विंडोज में सिक्योरिटी सॉल्यूशन प्रोवाइड कराती है. ये प्लेटफॉर्म माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर काम करता है. ये प्लेटफॉर्म व्यक्तिगत और बिजनेस दोनों के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. इसका प्राइमरी टूल फाइल्कन आइडेंटिटी थ्रेट सुरक्षा है. क्राउडस्राइक का मुख्य प्रोडक्ट फाल्कन है, जो नेटवर्क और एंडपॉइंट पर मैलिशियस फाइल्स और बिहेवियर का पता लगाने का काम करने के लिए AI का इस्तेमाल करता है.

Blue Screen of Death का मतलब
ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) एक गंभीर एरर है, जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर नजर आता है. सिस्टम के स्क्रीन पर यह ऐसा एरर तब नजर आता है, जब वह क्रैश हो जाता है. इस एरर को शो होने से आपका सिस्टम बंद हो सकता है. साथ ही डेटा भी गायब हो सकता है. जब बीएसओडी की समस्य होती है तो कंप्यूटर अप्रत्याशित रूप से रिस्टार्ट होने लगता है और स्क्रीन ब्लू हो जाती है. इसलिए इससे सतर्क रहने की जरूरत होती है. CrowdStrike के अपडेट के कारण कई देशों में ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ की समस्या नजर आई.


यह भी पढ़ें- Microsoft सिक्योरिटी सिस्टम में तकनीकी खराबी, Airlines की  सेवाएं प्रभावित, चेक इन सिस्‍टम हुआ ठप


माइक्रोसॉफ्ट 365 ने X पर पोस्ट किया कि कंपनी प्रभावित ट्रैफिक को वैकल्पिक प्रणालियों पर पुनर्निर्देशित करने पर काम कर रही है ताकि कामकाज फिर से सुचारू रूप से चल सके. इस बीच एयरलाइन और एयरपोर्ट पर भी समस्याएं बढ़ने की जानकारी मिली है. अमेरिका में एफएए ने कहा कि यूनाइटेड, अमेरिकन, डेल्टा और एलीगेंट समेत सभी एयरलाइन का संचालन बंद कर दिया गया है. कंप्यूटर संबंधी समस्याओं के कारण यूनाइटेड किंगडम में एयरलाइंस, रेलवे और टेलीविजन स्टेशन बाधित हो रहे हैं. 

ऑस्ट्रेलिया में एनएबी, कॉमनवेल्थ और बेंडिगो बैंकों और वर्जिन ऑस्ट्रेलिया व क्वांटास एयरलाइंस के साथ-साथ ही टेल्स्ट्रा जैसी इंटरनेट सेवा कंपनी में भी कामकाज प्रभावित हुआ है. एबीसी और स्काई न्यूज समेत ऑस्ट्रेलियाई समाचार संस्थानों में टीवी और रेडियो चैनलों पर प्रसारण नहीं हो पा रहा है और विंडोज-आधारित कंप्यूटरों के अचानक बंद होने की सूचना मिली है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement