Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Milk Price Hike: आज से दो रुपये महंगा हो गया Amul और Mother Dairy का दूध, यहां जानिये फ्रेश रेट

Milk Price Hike: जीसीएमएमएफ ने कहा कि अहमदाबाद, कोलकाता, दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में अमूल फुल क्रीम दूध 62 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा, जबकि अहमदाबाद में टोन्ड दूध 50 रुपये और शेष तीन बाजारों में 52 रुपये में बेचा जाएगा. 

Milk Price Hike: आज से दो रुपये महंगा हो गया Amul और Mother Dairy का दूध, यहां जानिये फ्रेश रेट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दूध की कीमतें आज से बढ़ (Milk Price Hike) गई हैं, क्योंकि प्रमुख दूध सप्लायर्स अमूल (Amul) और मदर डेयरी (Mother Diary) ने बढ़ती इनपुट लागत के कारण कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर इजाफा कर दिया है. दोनों ब्रांडों द्वारा छह महीने में यह दूसरी बढ़ोतरी है, इससे पहले मार्च में दोनों ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी.

अमूल दूध किया महंगा 
अमूल ब्रांड के तहत दूध और अन्य डेयरी उत्पाद बेचने वाले गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) ने मंगलवार को कहा था कि उसने अहमदाबाद और गुजरात के सौराष्ट्र, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और अन्य बाजार मे दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का फैसला किया है. नई कीमतें 17 अगस्त यानी आज से प्रभावी हो चुकी हैं. बयान में कहा गया है कि 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी से एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) में 4 प्रतिशत की वृद्धि होगी जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से कम है. सहकारी समिति दूध और दुग्ध उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये के लगभग 80 पैसे दुग्ध उत्पादकों को देती है.

अमूल दूध की कीमतें 
जीसीएमएमएफ ने कहा कि अहमदाबाद, कोलकाता, दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में अमूल फुल क्रीम दूध 62 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध होगा, जबकि अहमदाबाद में टोन्ड दूध 50 रुपये और शेष तीन बाजारों में 52 रुपये में बेचा जाएगा. अमूल के डबल टोंड दूध की कीमत अहमदाबाद में 44 रुपये और कोलकाता और दिल्ली-एनसीआर में 46 रुपये प्रति लीटर हो गई है. अमूल प्रतिदिन 150 लाख लीटर से अधिक दूध बेचता है और कुल मात्रा में से दिल्ली-एनसीआर में प्रतिदिन लगभग 40 लाख लीटर दूध आता है. भारत विश्व का सबसे बड़ा दुग्ध उत्पादक है.

मदर डेयरी का भी दूध हुआ महंगा 
वहीं दूसरी ओर मदर डेयरी का दूध भी आज यानी बुधवार से महंगा हो गया है. मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर बाजार में एक प्रमुख दूध सप्लार है और प्रति दिन 30 लाख लीटर से अधिक पॉली पैक और वेंडिंग मशीनों के माध्यम से बेचती है. कंपनी के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा था कि वह 17 अगस्त, 2022 से अपने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने के लिए मजबूर है. 

यह भी पढ़ेंः- Aadhaar Card Update: आधार नंबर नहीं तो सरकारी लाभ नहीं, जानिए UIDAI ने क्यों कहा ऐसा

मदर डेयरी दूध की कीमत 
फुल क्रीम दूध की कीमत बुधवार से 59 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 61 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी. टोंड दूध की कीमत बढ़कर 51 रुपये हो जाएगी जबकि डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी. गाय के दूध की कीमत 53 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा दी गई है. थोक वेंडेड दूध (टोकन दूध) की कीमत 46 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 48 रुपये कर दी गई है. 

मदर डेयरी का बयान 
अधिकारी ने कहा कि कंपनी ने पिछले पांच महीनों में इनपुट लागत में वृद्धि देखी है. उदाहरण के लिए, कच्चे दूध की कृषि कीमतों में लगभग 10-11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इसी तरह, गर्मी की लहर और विस्तारित गर्मी के मौसम के कारण फीड और चारे की लागत में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है. कंपनी दूध से होने वाली बिक्री का लगभग 75-80 प्रतिशत किसानों से दूध की खरीद पर खर्च करती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement