Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DA Hike: सरकारी कर्मचारी दूर कर लें कंफ्यूजन! इन आंकड़ों से पता चल जाएगा कितना बढ़ रहा डीए

7th Pay Commission: जुलाई 2024 से केंद्रीय कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता मिलेगा इसको लेकर कन्फ्यूजन खत्म हो गया है. जानिए 1 जुलाई से महंगाई भत्ता कितना मिलेगा.

Latest News
DA Hike: सरकारी कर्मचारी दूर कर लें कंफ्यूजन!  इन आंकड़ों से पता चल जाएगा कितना बढ़ रहा डीए
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

DA Hike: अगर आप या आपके जान पहचान में कोई केंद्रीय कर्मचारी है तो ये खबर आपके लिए है. लंबे समय कर्मचारी कशमकश में चल रही थे कि जुलाई से उनका महगांई भत्ता शून्य कर दिया जाएगा. कर्मचार‍ियों को यह कंफर्म नहीं हो पा रहा था क‍ि अभी तक म‍िल रहा 50 प्रत‍िशत डीए जीरो होकर बेस‍िक सैलरी में जुड़ेगा या फ‍िर इसके आगे ही डीए का फायदा द‍िया जाएगा.

AICPI इंडेक्स के आंकड़ो ने किया सब कुछ साफ

अब इस चर्चा पर विराम लग चुका है. सरकार की तरफ से जारी AICPI इंडेक्स के आंकड़े से पता चल गया कि इस बार केंद्रीय कर्मचार‍ियों को क‍ितना फायदा होने वाला है. जून 2024 का AICPI इंडेक्स इशारा कर रहा है कि इस बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 प्रत‍िशत का इजाफा होने की उम्‍मीद है. 

अगर ये बढ़ोत्तरी होती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का मौजूदा डीए बढ़कर 50 से 53 प्रतिशत हो जाएगा. ये अनुमान केवल AICPI इंडेक्स के आधार मानकर लगाया जा रहा है. इससे पहले सरकार ने मार्च के महीने में 4 प्रत‍िशत डीए बढ़ाने का ऐलान क‍िया गया था. ज‍िसके बाद यह बढ़कर 50 प्रत‍िशत पर पहुंच गया था.


यह भी पढ़ें: Coaching Center Case के बाद MCD की एक और लापरवाही, प्लाईवुड से ढके मेनहोल में गिरा मासूम


DA में बढ़ोत्तरी  AICPI इंडेक्स के आधार मानकर की जाती है. अभी तक जनवरी से लेकर मई तक के आंकड़े जारी हो गए हैं. लेकिन अभी 31 जुलाई को आने वाले आंकड़े में देरी है. केंद्रीय कर्मचारियों को अब जुलाई से नया भत्ता मिलेगा. इसका अभी तक अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन अनुमान है कि स‍ितंबर में सरकार ऐलान कर सकती है.

7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जनवरी से जून 2024 तक के AICPI नंबर्स महंगाई भत्ता तय करेंगे.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement