Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pakistan Crisis: Srilanka को आर्थिक संकट से उबारेगा IMF, क्या पाकिस्तान के हाथ रह जाएंगे खाली?

Pakistan Financial Crisis: IMF ने श्रीलंका की मदद के लिए 3 अरब डॉलर की पेशकश की है. वहीं पाकिस्तान बुरी तरह आर्थिक संकट से जूझ रहा है.

Latest News
Pakistan Crisis: Srilanka को आर्थिक संकट से उबारेगा IMF, क्या पाकिस्तान के हाथ रह जाएंगे खाली?

Srilanka Economic Crisis

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: श्रीलंका की माली हालत किसी भी देश से छिपी नहीं है. बुरी तरह से आर्थिक संकट (Financial Crisis) से गुजर रहे श्रीलंका के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने अपना खजाना खोल दिया है. दरअसल IMF ने श्रीलंका की मदद के लिए 3 अरब डॉलर की मदद की पेशकश की है. वहीं दूसरी तरफ श्रीलंका की तरह ही बदहाल आर्थिक स्थित से गुजर रहे पाकिस्तान (Pakistan Financial Crisis) के लिए IMF ने अपने हाथ बांध रखे हैं.

श्रीलंका की हालत सुधरेगी

Sri Lanka के लिए अच्छी खबर है कि अब उसकी हालत अच्छी हो सकती है. जब IMF ने 3 अरब डॉलर की मदद के लिए हाथ बढ़ा दिया है तो अनुमान है कि खस्ताहाल की स्थिति से जल्द ही श्रीलंका बाहर आ सकता है.IMF ने अपनी मदद की पेशकश पर बयान दिया है कि श्रीलंका काफी मुश्किल चुनौतियों का सामना कर रहा है. हालांकि इसकी वजह यह है कि बीते कुछ सालों में श्रीलंका ने काफी कमजोर और गलत नीतिगत फैसले लिए हैं. इसके अलावा बाहरी कुछ प्रभावी वजहों से भी श्रीलंका की स्थिति दयनीय हुई है. बयान में आगे बताया गया कि इस मदद से श्रीलंका की इकॉनोमी को संकट से उबारना है.

श्रीलंका को कब मिलेंगे पैसे?

श्रीलंका को आने वाले चार सालों में IMF यह मदद देगी. बता दें कि गरीबी और भुखमरी से निजात दिलाने के लिए IMF ने यह फैसला लिया है. श्रीलंका की मौजूदा सरकार द्वारा IMF की शर्तों के मुताबिक लिए गए फैसले ने भी IMF को संतुष्ट किया है. जिसकी वजह से IMF ने श्रीलंका की मदद के लिए आगे हाथ बढ़ाया है. IMF 3 अरब डॉलर का यह कर्ज श्रीलंका की सरकार को चार साल के टाइम पीरियड में देगी.

पाकिस्तान की खस्ताहालत

श्रीलंका की तरह ही पाकिस्तान की हालत भी कुछ ठीक नहीं है. बीतते दिन के साथ पाकिस्तान (Pakistan Crisis) बुरी तरह आर्थिक संकट की आगोश में जाता हुआ दिख रहा है.  देश का विदेशी मुद्रा भंडार खत्म होने की स्थिति में है और सरकार जनता को मुलभूत सुविधाएं भी नहीं दे पा रही है. पाकिस्तान में महंगाई 31 प्रतिशत के हाई पर पहुंच चुकी है. पाकिस्तान पर बुरी तरह कर्ज का बोझ बढ़ रहा है. 

पाकिस्तान ने आर्थिक संकट से निजात पाने के लिए IMF से 1.1 अरब डॉलर के फंड का मदद मांगा है. हालांकि IMF ने अभी तक इस फंड की तरफ नजर उठा कर भी नहीं देखी है. अब देखना यह है कि क्या आने वाले समय में IMF पाकिस्तान की मदद करता है. क्योंकि हाल के समय में पाकिस्तान पर कुल कर्ज और देनदारी 60 ट्रिलियन पाकिस्तानी रुपये से कहीं ज्यादा है. यह पाकिस्तान की GDP का 89 प्रतिशत है. इसमें 35 प्रतिशत का कर्ज चीन से लिया गया है और यह ब्याज के साथ लगातार बढ़ता जा रहा है. चीन का पाकिस्तान पर कुल 30 अरब डॉलर का कर्ज बाकी है.

यह भी पढ़ें:  Most Valued Celebrity: रणवीर सिंह ने विराट कोहली को छोड़ दिया पीछे, आलिया ने भी कायम किया ये रिकॉर्ड

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement