Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reliance AGM 2023: 5G से लेकर IPO तक मुकेश अंबानी आज मीटिंग में कर सकते हैं ये बड़े ऐलान

RIL AGM 2023 on August 28: आज देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक रिलायंस की सालाना आम बैठक है. आइए जानते इस बैठक में किन मुद्दों को लेकर बात की जा सकती है

Latest News
Reliance AGM 2023: 5G से लेकर IPO तक मुकेश अंबानी आज मीटिंग में कर सकते हैं ये बड़े ऐलान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक आम बैठक (AGM) होगी. इसके साथ ही निवेशकों और बाजार विश्लेषकों का लंबा इंतजार खत्म होने वाला है. रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम का इंतजार सभी को है क्योंकि यह भारतीय बाजार की सबसे बड़ी कंपनी में से एक है. हालांकि पिछले कुछ वर्षों में, एजीएम में बार-बार की जाने वाली महत्वपूर्ण घोषणाओं के परिणामस्वरूप इस सबसे बड़े कॉर्पोरेट इवेंट का महत्व और भी अधिक बढ़ गया है जो कहीं ना कहीं प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आम जनता को प्रभावित करता हैं.

आज होगी रिलायंस की 46वीं वार्षिक आम बैठक
रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम आज यानी 28 अगस्त को होगी. बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी पर लिस्टिड सबसे महत्वपूर्ण कंपनी आज अपनी 46वीं वार्षिक आम बैठक आयोजित कर रही है. रिलायंस इंडस्ट्रीज अपनी वार्षिक आम बैठक (RIL AGM) के दौरान आगामी वर्ष के लिए अपनी व्यावसायिक योजना के विवरण का अपने निवेशकों और कंपनी के सभी महत्वपूर्ण लोगों के बीच शेयर करती है. रिलायंस कंपनी जो तेल से लेकर दूरसंचार, खुदरा से लेकर वित्त तक विभिन्न उद्योगों में फैले व्यापारिक साम्राज्य का प्रबंधन करती है, एजीएम में अपनी संपूर्ण बिजनेस स्ट्रेटेजी पेश करती है.

ये भी पढ़ें:  X Hiring Beta: अब ट्विटर पर अब मिलेगी नौकरी,  एलन मस्क ने उठाया बड़ा कदम

AGM में हो सकते हैं ये बड़े ऐलान

JFSL को लेकर ऐलान
इस बार की एजीएम इस मायने में भी अनोखी होगी कि इसमें आईपीओ को लेकर महत्वपूर्ण घोषणाएं हो सकती हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज के फाइनेंशियल सर्विस यूनिट का हाल ही में विभाजन हुआ है. संगठन को अब जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (JFSL ) के नाम दिया गया है. बाजार का मानना है कि यह कंपनी वित्तीय उद्योग पर वैसा ही प्रभाव डाल सकती है जैसा रिलायंस जियो ने टेलीकॉम सेक्टर में किया था. इस उम्मीद के पीछे यही तर्क है कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड एजीएम में अपनी नींव और प्रोडक्ड ऑफरिंग के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दे सकती है.


5G फोन को लेकर ऐलान
इस एजीएम में 5G से जुड़ी बातों को तवज्जो दी जा सकती है. रिलायंस जियो द्वारा जल्द ही एक अफोर्डेबल 5G स्मार्टफोन जारी किया जाएगा. एजीएम से साफ हो सकता है कि रिलायंस का 5जी फोन कितना किफायती होगा. इसके अलावा, रिलायंस जियो के 5G टैरिफ प्लान से जुड़ी कुछ घोषणाएं भी हो सकती हैं. अनुमान है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम में किफायती 5जी प्लान की भी घोषणा की जाएगी.

ये भी पढ़ें: सेफ्टी के साथ मुनाफा भी, इन 5 स्टॉक्स में लगाएं पैसा, लॉन्ग टर्म में मिलेगा भारी रिटर्न

सक्सेशन प्लान का ऐलान 
कई विश्लेषक एक ही समय में देश की सबसे बड़ी कंपनी में सक्सेशन प्लान पर भी नजर रख रहे हैं. वर्षों से मुकेश अंबानी अगली पीढ़ी को व्यवसाय नेतृत्व की स्थिति में धीरे-धीरे आगे बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं. इसके परिणामस्वरूप बेटे अनंत, आकाश अंबानी और बेटी ईशा अंबानी को मौजूदा अहम लीडरशिप रोल दिए गए हैं. अफवाह है कि मुकेश अंबानी ने सक्सेशन प्लान की पूरी योजना बनाई है. ऐसी संभावना है कि एजीएम में कंपनी की आगे की बागडोर कैसे चलेगी इसके संकेत भी मिल सकते हैं.

इन IPO की आने की उम्मीद
रिलायंस इंडस्ट्रीज, JFSL को अलग करने के बाद इसे एक स्टैंडअलोन के रूप में बाजार में उतार सकती है. इसके अलावा एजीएम में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के आईपीओ के बारे में भी जानकारी मिल सकती है. इसके अलावा, बाजार विश्लेषकों और निवेशकों को रिलायंस जियो और फ्यूचर रिटेल के आईपीओ की घोषणा का बेसब्री से इंतजार है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement