Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

FD निवेशकों के लिए मुनाफा कमाने का टूल है RBI Repo Rate Hike, पढ़ें कैसे ले सकते हैं फायदा 

RBI Repo Rate Hike के बाद बैंकों की ओर से एफडी की दरों में इजाफा किया जाता है, जिसमें और बढ़ोतरी की संभावना बनी हुई है. 

FD निवेशकों के लिए मुनाफा कमाने का टूल है RBI Repo Rate Hike, पढ़ें कैसे ले सकते हैं फायदा 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बुधवार को मौद्रिक नीति बैठक के दौरान आरबीआई द्वारा रेपो दर में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी (RBI Repo Rate Hike) के साथ, रेपो दर में 36 दिनों के छोटे टेन्योर के भीतर कुल 0.9 फीसदी की वृद्धि देखी गई है. यह स्पष्ट रूप से संकेत देता है कि फिक्स्ड डिपोजिट (Fixed Deposit) निवेशकों के लिए अच्छे दिन शुरू हो गए हैं, जिन्होंने 2014 में एफडी ब्याज दर 9 फीसदी देखी और उसके बाद साल मई 2020 में यह ब्याज दरें 5.4 फीसदी के लेवल पर आ गई. इसका मतलब है कि इस दौरान फिक्स्ड डिपोजिट की दरों (Fixed Deposit Interest Rate) में 40 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. कम FD ब्याज दरें सीनियर सिटीजंस जैसे लोगों के लिए भारी वित्तीय तनाव का कारण थीं, जिनकी नियमित आय का प्राथमिक स्रोत एफडी ही है. रेपो दर में लगातार दो बढ़ोतरी ने निश्चित रूप से ब्याज दरों हाई की ओर से मुढ़ गई हैं. FD ब्याज दर में 5.5 फीसदी से 6.4 फीसदी की वृद्धि के 90 आधार अंक का मतलब है कि 5 साल के लिए 1 लाख रुपये की FD पर आपको 5,958 रुपये का अतिरिक्त ब्याज मिलेगा.

एफडी में दर वृद्धि का धीमा ट्रांसमीशन 
जब भी नीतिगत दरें बढ़ना शुरू होती हैं तो उधार दरों में तेजी से ट्रांसमीशन होता है, जबकि एफडी दरों में रेट ट्रांसमीशन धीमा होता है. आमतौर पर एक अंतराल होता है जब बैंक जमाकर्ताओं को दर वृद्धि का लाभ देना शुरू करते हैं. जमा दर में वृद्धि के लेट ट्रांसमीशन का एक अन्य कारण यह है कि बैंकों के पास पहले से ही पर्याप्त लिक्विडिटी है और इसलिए डिपोजिट के प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक नहीं है. हालांकि, आगे चलकर अगर आरबीआई धीरे-धीरे दरें बढ़ाता रहा तो बैंक अपनी जमा ब्याज दरों को भी बढ़ाने के लिए मजबूर होंगे. इसलिए, एफडी निवेशकों को यह ध्यान में रखना होगा कि आरबीआई द्वारा जमाकर्ताओं को संपूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए दरों में बढ़ोतरी की सीरीज के बाद इसमें लंबा समय लग सकता है.

RBI Repo Rate Hike: 6 फीसदी के करीब पहुंच सकता है रेपो रेट, पढ़ें क्या कह रहे हैं जानकार 

क्या आपको मौजूदा बढ़ोतरी के बाद लॉन्ग टर्म एफडी बुक करनी चाहिए?
हालांकि ब्याज दरों में बढ़ोतरी जमाकर्ताओं के लिए स्वागत योग्य खबर है, लेकिन यह काफी दुविधाओं के साथ आती है. भले ही ब्याज दर की दिशा रिवर्स गई हो, साथ ही किसी को भी इस बात की जानकारी नहीं है कि दरें आखिरकार कहां पहुंचेंगी और ब्याज दरों को पीक पर पहुंचने में कितना समय लगेगा. यदि आप हाई रेट के लिए अपनी FD बुक करने के लिए अधिक समय तक प्रतीक्षा करते हैं, तो आपको वर्तमान बढ़ती दरों पर नुकसान होगा और यदि आप केवल कुछ बढ़ोतरी के बाद लंबी अवधि की एफडी बुक करते हैं, तो बाद में दरों में वृद्धि जारी रहने पर आपको नुकसान हो सकता है. 

आप कब FD दरों के 7 फीसदी तक पहुंचने की उम्मीद कर सकते हैं?
36 दिनों के भीतर 0.9 फीसदी ब्याज दरों में बढ़ोतरी के साथ, कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आने वाली 2-3 तिमाहियों में 50-75 बीपीएस बढ़ोतरी की गुंजाइश अभी भी है. लंबी अवधि की ब्याज दर के लिए एक बहुत ही मजबूत संकेतक 10-वर्षीय जी-सेक यील्ड है जो पहले ही 7 फीसदी ​​के निशान को पार कर चुका है. हालांकि ट्रांसमिशन धीमा होगा, लेकिन आने वाले 6-9 महीनों में बैंक FD दरों के 7 फीसदी के स्तर को पार करने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है.

आरबीआई के रेपो रेट इजाफे से कितनी बढ़ जाएगी आपकी कार लोन ईएमआई, यहां देखें पूरा कैल्कुलेशन 

क्या FD की ब्याज दरें 8 फीादी के स्तर को छू लेंगी?
FD निवेशकों की एक अच्छी संख्या द्वारा 8 फीसदी ब्याज को एक अच्छा रिटर्न माना जाता है. तो जमा दरों के उस स्तर तक पहुंचने की कितनी संभावना है? कई देशों द्वारा कोविड -19 महामारी से संबंधित लिक्विडिटी इंफ्यूजन और रूस-यूक्रेन युद्ध के नेतृत्व में हाई इंफ्लेशन के कारण वर्तमान स्थिति कई मायनों में असाधारण है. तो, FD की ब्याज दरें 8 फीसदी के स्तर को छूने की संभावना है. चूंकि ब्याज दर वृद्धि की गति मजबूत दिख रही है, इसलिए यह उम्मीद करना दूर की कौड़ी नहीं है कि 1-2 साल के भीतर ब्याज दर 8 फीसदी के करीब पहुंच जाए.

क्या लॉन्ग टर्म FD बुक करने के लिए दरों के 7-8 फीसदी को पार करने की प्रतीक्षा करनी चाहिए?
यदि आप लंबी अवधि के लिए FD बुक करना चाहते हैं या बड़ी FD का रिन्यूअल होनी है है, तो ऐसा करने का यह सही समय नहीं हो सकता है. बढ़ती दर के सिनेरियो में, छोटी अवधि के साथ एफडी बुक करना बेहतर है ताकि निवेश अवधि के दौरान बढ़ोतरी से लाभ हो सके. इसलिए, 6 महीने से एक साल के कार्यकाल के साथ FD बुक करना एक बेहतर रणनीति हो सकती है. एक बार जब ये FD मैच्योर हो जाती हैं और आपको रिन्यूअल के समय बेहतर दर मिल जाती है तो आप लंबी अवधि की FD बुक कर सकते हैं.

आरबीआई के फैसले के बाद 2 हजार रुपए से ज्यादा बढ़ सकती है आपकी होम लोन ईएमआई

मौजूदा स्थिति में अपनी FD लैडर को कैसे बदलें
FD लैडर बनाना भी एक ऑप्शन विकल्प है क्योंकि यह आपको एक बड़ी जमा राशि को कई हिस्सों में तोड़ने और प्रत्येक हिस्से को एक समय अंतराल के बाद बुक करने में मदद करता है ताकि ब्याज दर में उतार-चढ़ाव होने पर आपको औसत रिटर्न और आवधिक तरलता मिले. हालांकि, सही कार्यकाल और जमा की आवृत्ति चुनना महत्वपूर्ण है. बढ़ती दर के परिदृश्य में जमा के बीच कार्यकाल और अंतर को कम रखना महत्वपूर्ण है ताकि जमा को परिपक्वता के समय तेजी से बढ़ती दरों का लाभ मिल सके. एक स्टेबल लैडर को पूरा करने के लिए इन्हें धीरे-धीरे बढ़ाया जा सकता है.

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 10 लाख रुपये हैं, तो आप छह महीने के लिए 2.5 लाख रुपये की पहली एफडी कर सकते हैं, फिर 9 महीने के लिए 2.5 लाख रुपये की दूसरी एफडी कर सकते हैं. एक बार जब आपकी पहली FD मैच्योर हो जाती है तो आप कार्यकाल को 2 साल तक बढ़ा सकते हैं और उसके बाद दूसरी FD मैच्योर होने के बाद आप 2 साल 3 महीने और इसी तरह की अवधि रख सकते हैं. एक बार जब ये FD मैच्योर होने लगती हैं तो आप कार्यकाल को बढ़ाकर 3 साल कर देते हैं और दोनों FD के बीच के अंतर को बढ़ाकर 9 महीने कर देते हैं.

एक दशक के बाद सहकारी हाउसिंग लोन लिमिट में इजाफा, आरबीआई ने किया दोगुना 

क्या आपको आरबीआई के फ्लोटिंग रेट बॉन्ड में निवेश करना चाहिए?
आरबीआई फ्लोटिंग रेट बॉन्ड विचार करने का एक और अच्छा विकल्प है क्योंकि ये बॉन्ड जमाकर्ताओं को ब्याज दर में वृद्धि का लाभ देने के लिए डिजाइन किए गए हैं. बढ़ती दर परिदृश्य में, एक अस्थायी दर जमा एक उपयुक्त निवेश हो सकता है. चूंकि यह बॉन्ड लंबी लॉक-इन अवधि के साथ आता है, इसलिए आपको केवल उतनी ही राशि का निवेश करना चाहिए, जिसकी आपको लॉक-इन अवधि के लिए आवश्यकता न हो. हालांकि, केवल उन निवेशकों को इसके लिए जाना चाहिए जो आवधिक आय पसंद करते हैं और 7 साल की लंबी लॉक-इन अवधि के साथ सहज हैं.    

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement