Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मोदी सरकार का बेटियों को न्यू ईयर गिफ्ट, सुकन्या समृद्धि योजना पर बढ़ी ब्याज दर

Sukanya Samriddhi Scheme Interest Rate Updates: केंद्र सरकार ने बेटियों के लिए बनाई गई बचत योजना सुकन्या समृद्धि की ब्याज दर बढ़ा दी है. पीपीएफ खाते की ब्याज दर में बदलाव नहीं हुआ है.

Latest News
मोदी सरकार का बेटियों को न्यू ईयर गिफ्ट, सुकन्या समृद्धि योजना पर बढ़ी ब्याज दर

Sukanya Samriddhi Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Latest Government Decision on Savings Schemes Interest- केंद्र सरकार ने नए साल से पहले ही बेटियों को इसका तोहफा दे दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi scheme) की ब्याज दर में 0.2% की बढ़ोतरी कर दी है. अब जनवरी-मार्च की तिमाही में सुकन्या समृद्धि योजना खातों पर 8.2% ब्याज मिलेगा. सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर मौजूदा वित्त वर्ष की शुरुआत के 7.6% से बढ़कर अब 8.2% फीसदी पर पहुंच गई है यानी इस साल में अब तक करीब 0.6% की बढ़ोतरी हो चुकी है. इसके अलावा भी कई अन्य छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोतरी हुई है. हालांकि निराशा की बात ये है कि पीपीएफ खाते के लिए ब्याज दर में सरकार ने इस बार भी कोई बदलाव नहीं किया है.इससे पहले सरकार ने अक्टूबर से दिसंबर 2023 तिमाही के लिए ब्याज दरों को नहीं बढ़ाया था, लेकिन चुनावी साल होने के चलते जनवरी में ब्याज दरों के बढ़ने की उम्मीद पहले से ही लगाई जा रही थी. 

तीन साल की बचत योजना की दर भी बढ़ी

केंद्र सरकार ने 3 साल की बचत योजना की ब्याज दर भी 0.1% बढ़ा दी है. अब इसमें 7.1% ब्याज मिलेगा. केंद्र सरकार की तरफ से एक साल की सेविंग स्कीम पर 4%, दो साल की सेविंग पर 6.9%, 5 साल की सेविंग पर 7.5% ब्याज ही बरकरार रखा गया है. नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर 7.7%, 115 महीने में मेच्योर होने वाले किसान विकास पत्र में निवेश पर 7.5% और सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर 8.2% ब्याज ही अगली तिमाही में भी मिलेगा. पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम अकाउंट स्कीम में निवेश पर 7.4 फीसदी ब्याज मिलेगा. बता दें कि नए नियमों के बाद अब सरकार हर तीन महीने में एक बार छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा करती है. इनमें सुकन्या समृद्धि के अलावा PPF, SCSS और KVP जैसी योजनाएं आती हैं. 

किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोल सकते हैं सुकन्या खाता

वित्त मंत्रालय ने बेटियों के सुखद भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की थी. इसमें अब नए साल में जनवरी से मार्च 2024 की तिमाही के लिए 8% के बजाय 8.20% की दर से ब्याज मिलेगा. सुकन्या समृद्धि योजना का खाता किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खोला जा सकता है. यह खाता केवल वही लोग खोल सकते हैं, जिनकी एक संतान बेटी है. बेटी के जन्म से 10 साल की उम्र तक कभी भी यह खाता खोला जा सकता है. इसमें हर साल न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपये तक सालाना जमा किए जा सकते हैं. 

लगातार बढ़ रही है भारत की ग्रोथ रेट

केंद्र सरकार ने बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव के अलावा इकोनॉमिक ग्रोथ के भी आंकड़े जारी किए हैं. भारतीय इकोनॉमी के 8 सेक्टरों में पिछले साल के 5.7% ग्रोथ रेट के मुकाबले इस साल 7.8% की विकास दर दर्ज हुई है. इसे दुनिया भर में भारत के बढ़ते इकोनॉमिक दर्जे का नजारा माना जा रहा है. शुक्रवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, आठ प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों का उत्पादन नवंबर 2023 में 7.8 प्रतिशत बढ़ गया, जबकि एक साल पहले की अवधि में 5.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी. इस महीने में कच्चे तेल और सीमेंट को छोड़कर सभी क्षेत्रों में अच्छी उत्पादन वृद्धि दर्ज की गई. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement