Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

EPF से ज्यादा कमाई करा रही हैं ये तीन Fixed Deposits, जानिए कितनी होगी बचत

Fixed Deposit Interest Rates: देश में तीन ऐसी फिक्स्ड डिपोजिट हैं, जो निवेशकों को 8 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दे रहे हैं। यह फिक्स्ड डिपोजिट ईपीएफओ से ज्यादा रिटर्न दे रहे हैं। यह एफडी 8 फीसदी से 8.75 फीसदी से ज्यादा के रिटर्न की गारंटी दे रहे हैं.

EPF से ज्यादा कमाई करा रही हैं ये तीन Fixed Deposits, जानिए कितनी होगी बचत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: फिक्स्ड डिपोजिट पर ब्याज दरें (Fixed Deposit Interest Rates) अगस्त में हुई एमपीसी की बैठक के बाद से बढ़ रही हैं. वास्तव में आरबीआई ने रेपो रेट में इजाफा (RBI Repo Rate Hike) किया है. भारत मे रिटेल महंगाई (Retail Inflation) जून में 7.01 फीसदी थी, जो जुलाई में घटकर 6.71 फीसदी पर आ गई है.  बैंक ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बीच, कई बैंक अब नॉन-सीनियर और सीनियर सिटीजंस को ऐसी एफडी ऑफर कर रहा है, जो महंगाई को पछाड़ देगा. फिक्स्ड डिपोजिट रूढि़वादी निवेशकों के लिए आदर्श हैं, जो निश्चित दर के साथ फ्लेक्सिीबल मैच्योरिटी शर्तें चाहते हैं. मैक्रोइकॉनॉमिक कोवरिएट्स और जियो पॉलिटिकल टेंशन की वजह से अशांत इक्विटी बाजार के बीच सुनिश्चित रिटर्न की तलाश करने वाले निवेशकों के लिए, फिक्स्ड डिपोजिट अभी एक बढिय़ा ऑप्शंस हो सकता है, खासकर वृद्ध व्यक्तियों के लिए जो कम जोखिम सहनशीलता रखते हैं. देश में तीन ऐसी फिक्स्ड डिपोजिट हैं, जो निवेशकों को 8 फीसदी से ज्यादा रिटर्न दे रहे हैं. यह फिक्स्ड डिपोजिट ईपीएफओ से ज्यादा रिटर्न दे रहे हैं. यह एफडी 8 फीसदी से 8.75 फीसदी से ज्यादा के रिटर्न की गारंटी दे रहे हैं. 

श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट
श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट आम जनता को 8.25 फीसदी और सीनियर सिटीजंस को 8.75 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रहा है. कंपनी ने 10 अगस्त, 2022 को अपनी ब्याज दरों में बदलाव किया था.  सीनियर सिटीजंस को श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी लिमिटेड की फिक्स्ड डिपोजिट में 0.50 फीसदी से ज्यादा ब्याज मिलेगा. 

यह भी पढ़ें- रोज 29 रुपये के निवेश से लखपति बना सकती है यह LIC Policy पॉलिसी, यहां पढ़ें पूरी डिटेल 

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी
उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने हाल ही में 12 अगस्त, 2022 को 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपोजिट पर ब्याज दरों में बदलाव किया है. बैंक अब आम जनता के लिए 7.50 फीसदी और सीनियर सिटीजंस को 8.25 फीसदी की अधिकतम ब्याज दर प्रदान कर रहा है. उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक सभी मैच्योरिटी टेन्योर में सीनियर सिटीजंस को मानक दर से अधिक 0.75 फीसदी या 75 बीपीएस की अतिरिक्त ब्याज दर का वादा कर रहा है.

यह भी पढ़ें- PM Kisan की 12वीं इंस्टॉलमेंट आने से पहले चेक कर लें अपना स्टेटस, यहां पढ़ें पूरा तरीका

जन स्मॉल फाइनेंस बैंक
जन स्मॉल फाइनेंस बैंक की सबसे हालिया फिक्स्ड डिपोजिट ब्याज दरें फिक्स्ड डिपोजिट ब्याज दरें 15 जून, 2022 से प्रभावी हैं. बैंक अब सीनियर सिटीजंस के लिए 8.15 फीसदी की अधिकतम ब्याज दर और 3 से 5 वर्षों में परिपक्व होने वाली एफडी पर आम जनता के लिए 7.35 फीसदी की गारंटी देता है. सभी परिपक्वता अवधि के बुजुर्ग लोगों के लिए, जन ​​स्मॉल फाइनेंस बैंक नियमित दर से अधिक 0.80 फीसदी या 80 बीपीएस की अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान कर रहा है.

यह भी पढ़ें- कैसे पता करें कि आधार फर्जी है या असली? यहां जानें पूरा तरीका 

कितनी है ईपीएफओ की ब्याज दर 
मौजूदा समय में ईपीएफओ 8 फीसदी से ज्यादा ब्याज दर प्रोवाइड करा रहा है. यह ब्याज दर 8.10 फीसदी है. ताज्जुब की बात तो ये है कि पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ, एसएसवाई, एनएससी, टाइम डिपोजिट स्कीम जैसी योजनाएं भी मौजूदा समय में 8 फीसदी रिटर्न नहीं दे रहे हैं. ईपीएफओ ने भी अपनी ब्याज दरों में कटौती थी. मौजूदा समय में जो ब्याज दरें है वो करीब 40 सालों के निचले स्तर पर हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement