Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं अनीशा गांधी तिवारी, जिनकी मां हैं भारत की 5वीं सबसे अमीर महिला

Who is Aneesha Gandhi Tewari: लीना तिवारी ने पिता विट्ठल गांधी द्वारा स्थापित कंपनी को ऊंचाइयों तक पहुंचाया है. आइए जानते हैं कि अनीशा गांधी तिवारी कौन हैं...

Latest News
कौन हैं अनीशा गांधी तिवारी, जिनकी मां हैं भारत की 5वीं सबसे अमीर महिला
Aneesha Gandhi Tewari

 

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की पांचवीं सबसे अमीर महिला लीना तिवारी मीडिया की सुर्खियों में नहीं रहती हैं लेकिन वह निजी कंपनी USV इंडिया की चेयरपर्सन हैं. उनकी मौजूदा नेटवर्थ 3.7 अरब डॉलर यानी 30,000 करोड़ रुपये से ज्यादा है. भारत की 5वीं सबसे अमीर महिला लीना तिवारी की बेटी अनीशा गांधी तिवारी ने विदेश से पढ़ाई की है.आज हम आपको उनकी बेटी अनीशा गांधी तिवारी के बारे में बताएंगे. जो बिजनेस में अपनी मां की मदद करती हैं. 

अनीशा गांधी तिवारी अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी से बायोकैमिस्ट्री और मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (अणुजैविकी) में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है. जिसके बाद मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) कैम्ब्रिज से मॉलिक्यूलर बायोलॉजी में ही पीएचडी की. उन्हें अगस्त 2022 में यूएसवी में डायरेक्टर बनाया गया था. देश की टॉप फाइव फॉर्मा कंपनियों में शामिल उनकी कंपनी यूएसवी इंडिया में कार्डियोवस्कुलर और डायबिटीज से संबंधित दवाइयां बनती हैं. अपनी मां की तरह अनीशा भी कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए मेहनत कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: राम मंदिर उद्घाटन से अयोध्या 'महंगी', होटल फुल, फ्लाइट नहीं, जानें कितना करना पड़ रहा खर्च

कौन हैं लीना तिवारी?

लीना तिवारी फॉर्मा कंपनी यूएसवी इंडिया की चेयरमैन हैं. उनकी फार्मा कंपनी कार्डियो-वस्कुलर और डायबिटिक दवाइयों के सेगमेंट में भारत में टॉप पांच कंपनियों में आती है. कंपनी एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रिडिएंट्स (APIs), इंजेक्टेबल्स और बायोसिमिलर ड्रग्स भी बनाती हैं. USV की एंटी-डायबिटिक दवाई, जिसका नाम Glycoment है, घरेलू इंडस्ट्री की टॉप-3 दवाइयों में शामिल है. लीना तिवारी ऐसे तो मीडिया और पार्टियों में बहुत कम नजर आती हैं. लीना तिवारी Biocon की किरण मजूमदार-शॉ, नायका की फाल्गुनी नायर और Zoho Corp की राधा वेम्बू से अधिक अमीर हैं. 

ये भी पढ़ें: गूगल ने सैकड़ों कर्मचारियों की छीनी नौकरी, क्या है वजह?

लीना तिवारी ने कहां से की है पढ़ाई 

65 साल की कारोबारी तिवारी को घूमना और किताबें पढ़ना पसंद है. लीना तिवारी ने मुंबई यूनिवर्सिटी से बीकॉम और बॉस्टन यूनिवर्सिटी से एमबीए की है. लीना तिवारी के पति प्रशांत तिवारी हैं, जो यूएसवी के एमडी हैं और कंपनी चलाते हैं. प्रशांत तिवारी ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) से इंजीनियरिंग और अमेरिका में Cornell यूनिवर्सिटी से भी पढ़ाई की है. बताया जाता है कि वह हेत्थकेयर सेक्टर और महिलाओं की शिक्षा में दान देती हैं. एक रिपोर्ट अनुसार, 2021 में उन्होंने हेल्थकेयर सेक्टर के लिए 24 करोड़ रुपये दान दिए थे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement