Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Akshaya Tritiya: इस बार सोना खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, पढ़ें यहां

Akshaya Tritiya भारत भर में 22 और 23 अप्रैल को मनाया जाएगा. ऐसे में सोना खरीदते वक्त इसकी शुद्धता कैसे चेक करें. यहां पता करें...

Latest News
Akshaya Tritiya: इस बार सोना खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, पढ़ें यहां

Akshaya Tritiya

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2023) जिसे आखा तीज (Akha Teej) भी कहा जाता है. यह हिंदुओं के लिए काफी शुभ और पवित्र दिन है. यह वैशाख के महीने में शुक्ल पक्ष तृतीया के दौरान होता है. इस वर्ष अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) 22 अप्रैल, 2023 को मनाई जाएगी. अक्षय शब्द "कभी कम नहीं होने" का प्रतीक है, इसलिए, यह माना जाता है कि इस त्योहार पर सोना खरीदना कभी न खत्म होने वाले धन की गारंटी देता है.

चूंकि 1 अप्रैल से लागू सोना बेचने के नियमों में बदलाव हुए हैं, ऐसे में खरीदारों को नकली सोना खरीदने से बचने के लिए इन नियमों की जानकारी होना जरूरी है. आइए इन नियमों पर एक नजर डालते हैं.

भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने 31 मार्च, 2023 के बाद हॉलमार्क - सोने के आभूषणों की शुद्धता और शुद्धता सुनिश्चित करने के लिए लगाए गए एक निशान - सोने के आभूषणों या छह अंकों वाले अल्फ़ान्यूमेरिक हॉलमार्क विशिष्ट पहचान संख्या (HUID) के बिना सोने की कलाकृतियों की बिक्री पर रोक लगा दी है.

HUID कोड एक छह अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक पहचान संख्या है जिसमें संखाएं और अक्षर होते हैं.

अक्षय तृतीया पर क्या होता है पुराने सोने के गहनों का?

कस्टमर्स के पास पुरानी योजनाओं के मुताबिक पड़े हॉलमार्क वाले आभूषण (Hallmarked Article) वैध रहेंगे. बीआईएस नियम (BIS Rules) 2018 की धारा 49 के मुताबिक अगर कस्टमर्स द्वारा खरीदे गए हॉलमार्क वाले आभूषण आभूषणों पर अंकित आभूषणों की तुलना में कम शुद्धता के पाए जाते हैं, तो खरीदार/ग्राहक मुआवजे का हकदार होगा जो अंतर की राशि का दो गुना होगा. बेचे गए ऐसे आर्टिकल के वजन और परीक्षण शुल्क के लिए शुद्धता की कमी के आधार पर गणना की जाती है.

इस अक्षय तृतीया पर सोने की शुद्धता की जांच कैसे करें?

HUID की शुरुआत के बाद, हॉलमार्क में 3 अंक शामिल हैं - बीआईएस लोगो, आर्टिकल की शुद्धता और छह अंकों का अल्फ़ान्यूमेरिक HUID. प्रत्येक हॉलमार्क वाली वस्तु का एक विशिष्ट एचयूआईडी नंबर होता है, जिसे खोजा जा सकता है.

BIS Standard Mark

बीआईएस हॉलमार्क (BIS Hallmark) वाला कोई भी सोने का आभूषण बीआईएस लोगो प्रदर्शित करेगा, यह दर्शाता है कि उत्पाद की शुद्धता को बीआईएस की अधिकृत प्रयोगशालाओं में से एक द्वारा सत्यापित किया गया है. ग्राहक इस लोगो को किसी भी सोने या चांदी के आभूषण और सिक्के पर पहचान सकते हैं. भारत में एकमात्र BIS संगठन जिसके पास सोने की वस्तुओं की शुद्धता को प्रमाणित करने के लिए हॉलमार्क करने की आधिकारिक स्वीकृति है.

शुद्धता / सुंदरता ग्रेड

दूसरा चिह्न जो गहनों में शुद्ध सोने की पुष्टि करता है, वह है सूक्ष्मता संख्या और कैरेट (KT या K के रूप में चिह्नित). चांदी और जस्ता जैसी अन्य धातुओं के साथ सोने की मिश्र धातुओं का उपयोग एक टिकाऊ प्रकार का सोना बनाने के लिए किया जाता है क्योंकि 24 कैरेट सोना बहुत नरम और आभूषण के लिए इस्तेमाल करने योग्य होता है.

आभूषणों में सोने की शुद्धता का पता लगाने की एक अन्य तकनीक है शुद्धता संख्या का उपयोग करना, जो प्रति हजार भागों में शुद्धता को मापता है. यह 22 कैरट सोने के लिए बस एक और शब्द है. उदाहरण के लिए, अगर 22K सोने का वजन 100 ग्राम है, तो इसमें प्रति 100 ग्राम मिश्रधातु में 91.6 ग्राम शुद्ध सोना होता है.

6 अंकों का अल्फा-न्यूमेरिक कोड या एचयूआईडी

एसेइंग और हॉलमार्किंग केंद्र में गहनों पर विशिष्ट संख्या के साथ मैन्युअल रूप से मुहर लगाई जाती है.एचयूआईडी (HUID) पता लगाने की क्षमता को सक्षम करने वाले आभूषणों के प्रत्येक टुकड़े को एक विशिष्ट पहचान देता है. हॉलमार्किंग की विश्वसनीयता और हॉलमार्क वाले गहनों की शुद्धता के संबंध में शिकायतों का समाधान करना महत्वपूर्ण है.

इस अक्षय तृतीया कब सोना खरीदें?

22 अप्रैल 2023 को अक्षय तृतीया मनाई जा रही है. इस दिन द्रिक पंचांग के अनुसार सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त है:

सुबह का मुहूर्त - सुबह 7:49 से सुबह के 09:04 तक

दोपहर का मुहूर्त - 12 बजकर 20 मिनट से 05 बजकर 13 मिनट तक

संध्या का मुहूर्त - शाम 6 बजकर 51 मिनट से रात्रि 8 बजकर 13 मिनट तक

रात्रि का मुहूर्त- 23 अप्रैल को रात 9:35 से 1:42 तक

सुबह का मुहूर्त - 23 अप्रैल को सुबह 4 बजकर 26 मिनट से 5 बजकर 48 मिनट तक

यह भी पढ़ें:  7th Pay Commission: कब केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर को संशोधित करने की बना सकती है योजना? यहां जानें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement