Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

How to Save Money: दो होम लोन का नहीं पड़ेगा भार, ऐसे होगा फायदा

Home Loan: अगर आपने दो घर ले रखे हैं और उनकी EMI भरते-भरते आपकी जेब हल्की हो रही है तो आप दो लोन को एक लोन में तब्दील करवा सकते हैं.

Latest News
How to Save Money: दो होम लोन का नहीं पड़ेगा भार, ऐसे होगा फायदा

How to Save Money

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बहुत से लोग ऐसे हैं जो एक से ज्यादा होम लोन (Home Loan) ले लेते हैं. आज के एकल परिवार के दौर में एक से ज्यादा होम लोन लेना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है. लेकिन एक से ज्यादा लोन को मैनेज कर पाना बहुत ही मुश्किल होता है. समय पर दोनों कर्ज का ईएमआई चुकाना भी एक वित्तीय परेशानी है. इसके अलावा दोनों होम लोन का आकार, रिपेमेंट टेन्योर और क्रेडिट स्कोर के आधार पर ब्याज दरें भी अलग-अलग होती हैं. अगर आपका दोनों होम लोन किसी एक ही बैंक से है तो परेशानी और बढ़ जाती है. क्योंकि एक लोन के रिपेमेंट में गलतियां या डिफॉल्ट होने से इसका असर दूसरे होम लोन पर भी पड़ता है.

आप अपने दो होम लोन के परेशानियों से बचने के लिए इन होम लोनों को एक सिंगल होम लोन में बदलवा सकते हैं. ऐसा आप कंसोलिडेशन ऑप्शन के द्वारा कर सकते हैं. बता दें कि दोनों होम लोन को सिंगल होम लोन कराने का काफी फायदा भी है. इसका सबसे बड़ा फायदा तो ये है कि आपको लोन मैनेज करने के साथ-साथ इसका ब्याज दर भी काफी कम हो जाएगा.

यह भी पढ़ें:  Delhi Furniture Market: सस्ते में अपने घर का करें मेकओवर, इन मार्केट्स से कर सकते हैं शॉपिंग

आप दो लोन को एक सिंगल लोन में तब्दील करने के लिए बैलेंस ट्रांसफर ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप सिंगल कंसोलिडेट की मदद भी ले सकते हैं. ऐसा करने के लिए आपको एक ऐसे बैंक या वित्तीय संस्थान की जानकारी होनी चाहिए. जो बैलेंस ट्रांसफर का इस्तेमाल करके आपको कम ब्याज दर पर दो होम लोन को एक साथ जोड़ने की सुविधा देता है. वैसे तो इस समय सारे बैंक ही इस सर्विस को उपलब्ध कराते हैं. ऐसी स्थिति में भी बैंक आपका अकाउंट और लोन एलिजिबिलिटी का आकलन करता है. इसके अलावा आपको अपने वर्तमान बैंक से लोन ट्रांसफर करने की मंजूरी भी लेनी होती है. इसके बाद ही नया बैंक, पुराने बैंक को आपका होम लोन बंद करने के लिए बकाया राशि भुगतान करता है और नए बैंक में दो लोन को एक सिंगल लोन में तब्दील करके आपको नये लोन की सुविधा देता है.

आपके पास दो होम लोन को एक सिंगल लोन में बदलने का एक और ऑप्शन है. इसमें आप एक लोन पर टॉप अप लोन लेकर दूसरे लोन से फ्री हो सकते हैं. इससे आपको ये फायदा होगा कि आपकी एक प्रॉपर्टी लोन फ्री हो जाएगी. हालांकि, ये सुविधा आपको तभी मिल सकती है जब आपका वर्तमान होम लोन में किसी एक लोन में पर्याप्त टॉप अप लोन राशि की पात्रता मौजूद हो. इस तरह से आप अपने दोनों लोन को कंसोलिडेट करके एक लंबे समय में बहुत सारे ब्याज दर और रिपेमेंट टेन्योर से बचा सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement