Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sovereign Gold Bond में फिर से निवेश करने का मौका, 4 दिन बाद सस्ते में खरीद सकते हैं सोना

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोने में निवेश करने वालों को एक अच्छा मौका दिया है. RBI के सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत आप भी सस्ता सोना खरीद सकते हैं.

Latest News
Sovereign Gold Bond में फिर से निवेश करने का मौका, 4 दिन बाद सस्ते में खरीद सकते हैं सोना

Sovereign Gold Bond

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप भी गोल्ड का शौक रखते हैं तो भारतीय रिजर्व बैंक आपके लिए एक अच्छा मौका लेकर आया है. जिसकी हेल्प से आप अपने शौक को पूरा कर सकते है. दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने ग्राहको के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (SGB) लॉन्च की है जिसके तहत आप सस्ते कीमत पर सोना खरीद सकते हैं. इस स्कीम के तहत निवेशक 2023-24 के पहली सीरीज  के तहत 19 से 23 जून तक सस्ते दाम पर गोल्ड खरीद सकते हैं. वहीं, इसकी दूसरी सीरीज 24 सितंबर 2023 को जारी की जाएगी.  

सरकार की तरफ से चलाई गई इस योजना में आप बाजार से कम कीमत पर सोने में निवेश कर सकते हैं. चूकीं ये योजना सरकार की तरफ से चलाई जा रही है. इसलिए इसमें आपके निवेश किए गए पैसे की सुरक्षा की गारंटी भारत सरकार की है. आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond Scheme) योजना के तहत भारत के किसी भी बैंक से सोना खरीद सकते हैं. आप इसे नेटबैंकिंग के द्वारा भी खरीद सकते हैं.  

यह भी पढ़ें:  6th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, 9 प्रतिशत बढ़ा DA

इस योजना में सब्सक्रिप्शन और आधार से पहले पिछले तीन दिनों में सोने के रेट के एवरेज के मुताबिक सोने की कीमत लगाई जाती है. वहीं अगर आप ऑनलाइन गोल्ड खरीदते हैं तो आपको 50 रुपये प्रति 10 ग्राम की छूट मिलती है.  

अगर आप सॉवरेन गोल्ड बांड योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आरबीआई के गाइडलाइन के मुताबिक, कम से कम 1 ग्राम सोना खरीदना होगा. इसके अलावा आप 4 किलो सोना इंडिविजुअल, 4 किलो सोना HUF  और 20 किलो ट्रस्ट के नाम पर निवेश कर सकते हैं. 

आप  सॉवरेन गोल्ड बांड योजना के तहत भारत के सभी बैंकों , स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), क्लियरिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (CCIL), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड से भी खरीद सकते हैं.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement