Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana: क्या पीएम किसान योजना में पति-पत्नी दोनों को मिल सकता है किस्त का लाभ? यहां जानें

PM Kisan Yojana के सभी लाभार्थियों के मन में कई बार संशय होता है कि किस मुद्दे पर उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ मिलेगा या नहीं? आइए जानते हैं.

Latest News
PM Kisan Yojana: क्या पीएम किसान योजना में पति-पत्नी दोनों को मिल सकता है किस्त का लाभ? यहां जानें

PM Kisan Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) मोदी सरकार की बेहतर योजनाओं में से एक है. देश भर में इसके बहुत से लाभार्थी हैं. यह योजना केंद्र सरकार द्वारा 2019 में शुरू की गई थी. प्रत्येक लाभार्थी किसानों को इस कार्यक्रम के जरिए सरकार से 6,000 रुपये का वार्षिक ट्रांसफर होता है. यह पैसा कुल 6,000 रुपये की तीन किस्तों में ट्रांसफर किया जाता है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana 14th instalment) का किसानों को बेसब्री से इंतजार है. मीडिया सूत्रों के अनुसार जल्द ही किसानों को उनकी किश्त की पूरी राशि मिल जाएगी.

क्या पति-पत्नी दोनों को मिल सकता है पीएम किसान योजना का लाभ?

लाभार्थियों से पीएम किसान योजना के संबंध में कई प्रश्न हैं. कई बार लाभार्थियों के मन में यह सवाल उठता है कि क्या पति और पत्नी दोनों पीएम किसान योजना का लाभ ले सकते हैं या नहीं? क्या दोनों को हर साल 6,000-6,000 रुपये मिल सकते हैं?

केंद्र सरकार ने मामले पर साफ जवाब दिया है और कहा है कि पीएम किसान योजना का लाभ किसी एक व्यक्ति को नहीं बल्कि पूरे परिवार को मिलता है. ऐसे में इसका लाभ लेने के लिए पति-पत्नी दोनों को पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जब दोनों योजना में आवेदन करते हैं, तो केवल एक ही आवेदन अप्प्रूव किया जाएगा. अगर दोनों इसका लाभ उठा रहे हैं तो उनमें से किसी एक को सरकार द्वारा दी गई राशि वापस करनी होगी.

किसान पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के कई लाभ ले सकते हैं जो पात्रता आवश्यकताओं के बारे में जागरूक होकर और किस्त डिटेल पर नजर रखकर अपने जीवन स्तर को बढ़ा सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement