trendingPhotosDetailhindi4051363

SBI Children FD: एसबीआई में अपने बच्चों के लिए खोलें ये ख़ास FD अकाउंट, टैक्स डिडक्शन का मिलेगा फायदा

SBI की सावधि जमा योजना में नॉमिनी का नाम जमाकर्ता के साथ जोड़ने की सुविधा है. जमाकर्ता की असामयिक मृत्यु होने पर नॉमिनी को FD का पूरा लाभ मिलता है.

अगर आप अपने बच्चे का भविष्य सुनहरा बनाना चाहते हैं तो स्टेट बैंक एसबीआई (SBI) एक खास योजना चला रहा है. यह योजना सावधि (Fixed Deposit) जमा की है. इसका नाम एसबीआई चाइल्ड प्लान फिक्स्ड डिपॉजिट (SBI Child Plan Fixed Deposit) है. यह प्लान इस तरह से बनाया गया है कि बच्चे का भविष्य सुरक्षित किया जा सके. बहुत कम समय और कम जोखिम में जमा पर चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ मिलता है. रिजर्व बैंक द्वारा तय ब्याज के मुताबिक स्टेट बैंक इस योजना पर रिटर्न देता है.

यह योजना इस तरह से बनाई गई है कि बच्चे की शिक्षा, शादी और रोजगार से जुड़ी जरूरतें पूरी की जा सकें. यह योजना लेने में बहुत आसान है और जोखिम बहुत कम है जिसके कारण यह काफी लोकप्रिय है. पिता या उस व्यक्ति की अनुपस्थिति में जिसने अपने बच्चे के नाम पर यह FD योजना शुरू की है बीमा कंपनी पूरे प्रीमियम का भुगतान करती है. इस योजना में प्रति माह 10,000 रुपये का निवेश बिना किसी कर कटौती के 1 करोड़ रुपये प्राप्त करता है. आयकर की धारा 80C के तहत 46,800 रुपये की बचत की जा सकती है.

1.ब्याज से कमाई

ब्याज से कमाई
1/5

बिना किसी जोखिम के यह योजना जमाकर्ता के नाम पर ब्याज की सही कमाई देती है. जमा राशि पर निश्चित ब्याज दर के अनुसार गारंटीड रिटर्न मिलता है. यानी पहले से तय ब्याज के मुताबिक ही रिटर्न मिलना चाहिए. इसके लिए रिजर्व बैंक द्वारा आधार बिंदु तय किया जाता है और उसी के आधार पर बैंक से रिटर्न मिलता है. जमाकर्ता द्वारा जमा किए गए धन को चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ मिलता है.



2.नामांकित व्यक्ति को वित्तीय सुविधाएं

नामांकित व्यक्ति को वित्तीय सुविधाएं
2/5

एसबीआई की सावधि जमा योजना में नॉमिनी का नाम जमाकर्ता के साथ जोड़ने की सुविधा है. जमाकर्ता की असामयिक मृत्यु होने पर नॉमिनी को FD का पूरा लाभ मिलता है. नॉमिनी FD के पैसे का दावा प्राप्त कर सकता है. जमाकर्ता पत्नी या पति या बच्चे को नामांकित व्यक्ति के रूप में नामांकित कर सकता है.



3.ब्याज दर की गणना करें

ब्याज दर की गणना करें
3/5

इस योजना पर ब्याज परिवर्तन के अधीन है. यह पूरी तरह से रिजर्व बैंक की ब्याज दर पर निर्भर करता है. रिजर्व बैंक द्वारा तय की गई दर FD पर ही लागू होती है. ब्याज दर जमाकर्ता की उम्र, लिंग और प्रीमियम की राशि पर भी निर्भर करती है. SBI चाइल्ड प्लान फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में बच्चों, युवाओं और नाबालिगों को सबसे आकर्षक ब्याज दर मिलती है.



4.जमा अवधि का नवीनीकरण

जमा अवधि का नवीनीकरण
4/5

एसबीआई जमा अवधि को नवीनीकृत करने के लिए स्वचालित सुविधा प्रदान करता है. जिस समय बैंक में यह योजना शुरू की गई है उसी समय आपको ऑटो नवीनीकरण के लिए आवेदन करना होगा. इस पॉलिसी के मैच्योर होते ही इसका पैसा अगले टर्म के लिए फिक्स कर दिया जाएगा. इससे जमा पूंजी को बढ़ाने का मौका मिलेगा.



5.कर लाभ

कर लाभ
5/5

चाइल्ड प्लान और सीनियर सिटीजन प्लान पर टैक्स की सुविधा उपलब्ध है. इसकी सीमा तय की गई है जिसके नीचे आय पर कर नहीं लगता है. इस योजना का लाभ उठाकर टैक्स की बचत की जा सकती है और संचित पूंजी को बढ़ाया जा सकता है. योजना में निवेश करने से पहले कर लाभ के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए.



LIVE COVERAGE