Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Atal Pension Yojana: अक्टूबर से बदले जाएंगे अटल पेंशन योजना के नियम, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Atal Pension Yojana New Rule : अटल पेंशन योजना सेवानिवृत्ति के बाद के लिए एक अच्छी योजना है. सरकार ने अब इसको लेकर नया नियम बना दिया है.

Latest News
Atal Pension Yojana: अक्टूबर से बदले जाएंगे अटल पेंशन योजना के नियम, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Atal Pension Yojana Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अटल पेंशन योजना में नए बदलाव के तहत करदाता 1 अक्टूबर 2022 से इस योजना में शामिल नहीं हो पाएंगे. वित्त मंत्रालय ने इससे संबंधित नोटीफिकेशन जारी की है. मौजूदा नियमों के मुताबिक अगर आप भारतीय नागरिक हैं और आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है और आपका किसी बैंक या पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट है तो आप APY के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं अब नया नियम लागू होने के बाद पुराने सब्सक्राइबर का क्या होगा?

अगर आपने अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में निवेश किया है तो नए नियम का आप पर कोई असर नहीं पड़ेगा. भले ही आप पहले से ही टैक्सपेयर हों. 1 अक्टूबर से पहले खाता खोलने वालों को योजना का लाभ मिलता रहेगा.

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) से संबंधित दस्तावेजों में बैंक और बचत खाते की जानकारी के साथ-साथ एपीवाई (APY) पंजीकरण फॉर्म, आधार / मोबाइल नंबर और बचत खाते में शेष विवरण शामिल हैं. केंद्र सरकार की इस योजना के तहत 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक पेंशन दी जाती है.

यह योजना पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा विनियमित है. आप इस योजना के लिए किसी भी बैंक में APY खाता खोल सकते हैं. आपका पैसा उस बैंक खाते से ऑटो डेबिट के माध्यम से काट लिया जाता है.

अटल पेंशन योजना (APY) असंगठित क्षेत्र के भारतीय कामगारों के लिए एक अच्छी योजना है. APY के तहत 1,000, 2,000, 3,000, 4,000 या 5,000 रुपये की न्यूनतम पेंशन की गारंटी है. इसके मुताबिक आप बैंक को सहमति देते हैं कि पैसा जमा हो जाएगा और आपको पेंशन मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें:  Mutual Fund Calculation: सालाना 50 हजार रुपये का निवेश करने पर 10 साल बाद मिलेगा इतना रिटर्न

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement