Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mutual Fund Calculation: सालाना 50 हजार रुपये का निवेश करने पर 10 साल बाद मिलेगा इतना रिटर्न

Mutual Fund Calculator: म्यूचुअल फंड में निवेश पर रिटर्न पारंपरिक निवेश की तुलना में ज्यादा मिलता है.

Latest News
Mutual Fund Calculation: सालाना 50 हजार रुपये का निवेश करने पर 10 साल बाद मिलेगा इतना रिटर्न

Mutual Fund Calculator

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सबसे अच्छे निवेश विकल्पों में से एक म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) है. इसमें आप SIP यानि सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए और एकमुश्त निवेश कर सकते हैं. अगर आप एकमुश्त पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आप म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश कर सकते हैं. आप स्वयं या किसी वित्तीय सलाहकार की सहायता से फंड का चयन कर सकते हैं. अगर आपको 10 साल के लिए 50,000 रुपये एकमुश्त निवेश करना है तो आपके लिए यह समझना भी जरूरी है कि दस साल बाद आपको कितना रिटर्न मिल सकता है.

यहां निवेश पर रिटर्न की गणना को समझें

फिक्स्ड फंड (Fixed Fund) में 10 साल बाद कितना रिटर्न मिलेगा. इसके अनुमान को एक गणना (mutual funds Lumpsum Calculator) की मदद से समझा जा सकता है. उस समय कैलकुलेशन में रिटर्न ज्यादा भी हो सकता है. एक इन्वेस्टर के मुताबिक अगर आप 10 साल के लिए एकमुश्त म्यूचुअल फंड में 50,000 रुपये का निवेश करते हैं और सालाना 12 फीसदी रिटर्न की उम्मीद करते हैं तो 10वें साल में आपको कुल 77,646 रुपये मिलेंगे. इसमें अनुमानित रिटर्न 52,646 रुपये और आपकी निवेश राशि 25 हजार रुपये है.

अगर आप SIP के जरिए निवेश करते हैं

अगर आप हर महीने 25 हजार रुपये एसआईपी (SIP) के जरिए निवेश करते हैं तो 10वें साल में आपको 12 फीसदी सालाना रिटर्न के हिसाब से कुल 58,08477 रुपये मिलते हैं. इसमें आप 10 साल में कुल 30 लाख रुपये का निवेश करते हैं और इस पर आपको 28,08477 रुपये का रिटर्न मिलता है. बता दें कि म्यूचुअल फंड के दो माध्यमों में से किसी एक के माध्यम से आपको निवेश पर बेहतर रिटर्न मिलता है.

लंपसम कैलकुलेटर कैसे मददगार है?

जब आप म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं तो लंपसम कैलकुलेटर आपको निवेश और रिटर्न का एक व्यापक अकाउंट देता है. इसकी मदद से आप फिक्स्ड रिटर्न (Fixed Return), टोटल रिटर्न (Total Return), एनुअल रिटर्न (Annual Return), प्वाइंट टू प्वाइंट रिटर्न (Point to Point Return) समेत कई चीजों को समझ सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Mutual Fund Withdrawal Rules: जानें कब निकाल सकते हैं पैसे, नहीं होगा नुकसान

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement