Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office Customers: 95.62 करोड़ रुपये पब्लिक फंड गायब, अब होगी वसूली, जानिए पूरी जानकारी

Post Office news: डाकघर को सुरक्षित निवेश माना जाता है. आपको बता दें कि डाकघर देश की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी बैंकिंग प्रणाली है, जिसमें बचत बैंक, आवर्ती जमा, सावधि जमा, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र, किसान विकास पत्र, पीएफ, मासिक आय खाता योजना, सुकन्या समृद्धि योजना और वरिष्ठ शामिल हैं.

Latest News
Post Office Customers: 95.62 करोड़ रुपये पब्लिक फंड गायब, अब होगी वसूली, जानिए पूरी जानकारी

पोस्ट ऑफिस

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक अहम खबर है. नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) ने चौंकाने वाली रिपोर्ट जारी की है. सीएजी की इस रिपोर्ट के मुताबिक डाकघर यानी डाकघर के कर्मचारियों ने नवंबर 2002 से सितंबर 2021 के बीच 95.62 करोड़ रुपये के सार्वजनिक धन का दुरुपयोग किया है. डाकघर बचत योजना में निवेश करने वालों के लिए यह बड़ी खुशखबरी है. दरअसल डाकघर बचत योजना को काफी सुरक्षित माना गया है, ऐसे में ऐसी घटना ग्राहकों को झकझोर सकती है.

डाकघर सुरक्षित योजना

गौरतलब है कि जिन लोगों में जोखिम उठाने की क्षमता नहीं होती है वे डाकघर में भी निवेश करते हैं क्योंकि डाकघर को सुरक्षित निवेश माना जाता है. आपको बता दें कि डाकघर देश की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी बैंकिंग प्रणाली है. यह प्रणाली बचत बैंक, आवर्ती जमा, सावधि जमा, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र, किसान विकास पत्र, पीएफ, मासिक आय खाता योजना, सुकन्या समृद्धि योजना और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना जैसी योजनाओं के माध्यम से शहरी और ग्रामीण ग्राहकों की निवेश आवश्यकताओं को पूरा करती है. इतना ही नहीं, डाक विभाग (DoP) वित्त मंत्रालय को एजेंसी के आधार पर ये सेवाएं प्रदान करता है.

क्या कहती है यह रिपोर्ट?

ख़बरों के मुताबिक सोमवार को संसद में पेश वित्त और संचार पर सीएजी की ऑडिट रिपोर्ट में कहा गया, 'फर्जी खातों से पांच सर्किलों में डाक कर्मियों द्वारा 62.05 करोड़ रुपये की फर्जी निकासी की गई. इन्हें नकली बैलेंस के साथ सक्रिय दिखाया गया और फिर बंद कर दिया गया. आठ सर्किलों में ग्राहकों द्वारा 9.16 करोड़ रुपये नकद जमा पासबुक में दर्ज किए गए लेकिन उनके डाकघर खातों में जमा नहीं किए गए. बाद में डाक कर्मियों ने पैसे निकाल लिए. चार सर्किलों में डाक कर्मियों द्वारा फर्जी हस्ताक्षर/अंगूठे के निशान से ग्राहकों के बचत खातों से धोखाधड़ी से 4.08 करोड़ रुपये की निकासी की गई. डाक कर्मियों या बाहरी लोगों द्वारा यूजर आईडी और पासवर्ड के अनधिकृत उपयोग के अन्य मामले भी थे. इससे चार सर्किलों में तीन करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई.

सीएजी ने दी जानकारी

डाकघर कर्मचारियों के इस गबन के बाद सीएजी ने कहा कि 95.62 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी/धांधली में से डाक विभाग ने संबंधित व्यक्तियों से 14.39 करोड़ रुपये (जुर्माना/ब्याज 40.85 लाख रुपये सहित) वसूल किए. यानी 81.64 करोड़ रुपये की वसूली होनी है. जल्द ही इसे भी ठीक कर लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें:  Free Ration latest update! मुफ्त राशन योजना 30 सितंबर तक बढ़ाई गई, यहां जानें पूरी डिटेल

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement