trendingPhotosDetailhindi4017436

Indian Railways ने इस शहर में शुरू किया रेल कोच रेस्टोरेंट, जानिए क्या हैं इसकी खासियतें

भारतीय रेलवे ने देश के कई इलाकों में पुराने रेल कोच को रेल रेस्टोरेंट में बदल दिया है जिसमें कई प्रीमियम सुविधाएं मिलती हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 28, 2022, 11:01 AM IST

भारतीय रेलवे (Indian Railways) के लिए देश के आम आदमी के मन में एक सकारात्मक भाव रहता है. ऐसे में रेलवे ने देश के कई स्‍टेशनों पर ट्रेन के कोच को रेस्‍टोरेंट के तौर पर स्थापित किया है. ये रेस्टोरेंट्स आम लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो गए हैं. इसके चलते अब भोपाल मे भी इस रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स (Restaurant)  शुरू  किया गया है. रेलवे के पुराने डिब्‍बों में बनाए गए इस रेस्‍टोरेंट में यात्रियों को देश के अलग-अलग राज्यों का भोजन परोसा जाता है. 

1. भोपाल में भी शुरू हुई सर्विस

 भोपाल में भी शुरू हुई सर्विस
1/4

भोपाल में इस रेल कोच रेस्टोरेंट को प्लेटफार्म नंबर 6 पर शुरू किया गया है. इस रेल कोच रेस्टोरेंट का नाम ‘आहार’ रखा गया है. रेस्टोरेंट ऑन व्हील लोगों को एक शानदार अनुभव देने का काम करेगा. इसके इंटीरियर को खास तरह से डिजाइन किया गया है. इससे यहां खाना खाने आने वाले लोगों को एकदम रेल यात्रा जैसा अनुभव मिलेगा और वो प्रीमियम  सुविधाओं का भी लाभ उठा सकेंगे. 



2.आसनसोल में खुला था पहला स्टेशन

आसनसोल में खुला था पहला स्टेशन
2/4

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने देश के कई रेलवे स्‍टेशनों पर रेस्‍टोरेंट ऑन व्‍हील्‍स शुरू किए हैं. देश का सबसे पहला कोच रेस्‍टोरेंट पश्चिम बंगाल के आसनसोल रेलवे स्टेशन शुरू किया गया था. इसके बाद देश के कई स्‍टेशनों पर इसे स्थापित किया गया है. खास बात यह है कि अकेल महाराष्‍ट्र में ही ऐसे 11 कोच रेस्‍टोरेंट बनाने का लक्ष्‍य रखा गया है इनमें से कई तो शुरू हो चुके हैं. 



3.24 घंटे खुलेंगे रेस्टोरेंट

24 घंटे खुलेंगे रेस्टोरेंट
3/4

रेलवे ने बताया है कि भोपाल के प्‍लेटफार्म नंबर 6 पर स्थित इस रेल कोच रेस्टोरेंट में 24 घंटे यात्रियों और आम लोगों को मिलेगा. इस रेस्टोरेंट में यात्रियों को वेज और नॉन वेज दोनों तरह के खाने को सर्व किया जाता है. इस रेस्‍टोरेंट के खुलने से यात्रियों को टेस्टी भोजन की सुविधा तो मिलेगी ही, साथ ही रेलवे को भी राजस्व  मिलेगा. इस रेल कोच रेस्टोरेंट के जरिए रेलवे को करीब 59 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त होने की उम्मीद है.



4.क्या हैं बड़ी सुविधाएं

क्या हैं बड़ी सुविधाएं
4/4

आपको बता दें कि रेल कोच रेस्टोरेंट को कई नई और आधुनिक सुविधाओं के साथ बनाया गया है. इसमें एक साथ 42 लोगों के बैठने की सुविधा है. इसमें बैठकर आपको ऐसा लगेगा कि आप ट्रेन के अंदर किसी रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खा रहे हैं. इसके इंटीरियर को ऐसे डिजाइन किया गया है जिससे रेल यात्रा जैसा अनुभव लिया जा सके. 



LIVE COVERAGE