trendingPhotosDetailhindi4020083

Indian Railways Update: खिड़की वाली सीट पर बैठकर करना है सफर तो जान लीजिए रेलवे के ये नियम

आईआरसीटीसी ने बताया है कि कैसे यात्री ट्रेन में कन्फर्म लोअर बर्थ की टिकट बुक करके सफर कर सकते हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 16, 2022, 10:18 AM IST

भारतीय रेलवे के जरिए सफर करने वालों की संख्या प्रतिदिन करोड़ों में होती है. ऐसे में अपनी पसंद की टिकट बुकिंग कन्फर्म होने को लेकर लोगों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ाता है. बर्थ को लेकर यात्री बर्थ को लेकर सबसे अधिक परेशान रहते हैं. वहीं यदि आप  भी लोअर बर्थ चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है क्योंकि आईआरसीटीसी ने लोअर बर्थ को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है. इससे सबसे ज्यादा सीनियर सिटीजन्स को होगा जो कि अपर बर्थ में नहीं चढ़ पाते हैं.

1.लोअर बर्थ की परेशानी

लोअर बर्थ की परेशानी
1/5

दरअसल, इंडियन रेलवे की तरफ से ट्रेनों में सफर करने के दौरान सीनियर सिटिजंस को लोअर बर्थ की प्राथमिकता दी जाती है लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब टिकट बुकिंग के दौरान सीनियर सिटिजन के लिए आग्रह करने के बावजूद लोअर बर्थ नहीं मिलता है. इससे उन्हें यात्रा करने में परेशानी होती है. लेकिन अब आपको लोअर बर्थ के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. आईआरसीटीसी ने बताया है कि कैसे आपको कंफर्म लोअर बर्थ मिलेगा?



2.यात्री ने पूछा सवाल

यात्री ने पूछा सवाल
2/5

इस मामले में ट्विटर पर एक यात्री ने भारतीय रेलवे से ये सवाल पूछा कि उन्हें लोअर बर्थ नहीं मिल पाई. ऐसा क्यों है, इसे ठीक किया जाना चाहिए. यात्री ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को टैग करते हुए लिखा है कि सीट आवंटन को चलाने का क्या तर्क है, मैंने तीन सीनियर सिटिजंस के लिए लोअर बर्थ प्रेफरेंस के साथ टिकट बुक की थीं, तब 102 बर्थ मुहैया थीं, बावजूद इसके उन्हें मिडिल बर्थ, अपर बर्थ और साइड लोअर बर्थ दी गईं. आपको इसे सुधारना चाहिए.



3.IRCTC ने क्या दिया जवाब?

IRCTC ने क्या दिया जवाब?
3/5

IRCTC ने ट्विटर पर इस सवाल पर अपना जवाब प किया है. IRCTC ने जवाब में लिखा है, 'महोदय, लोअर बर्थ/सीनियर सिटिजन कोटा बर्थ केवल 60 वर्ष और उससे अधिक, 45 वर्ष और उससे अधिक की महिला आयु के लिए निर्धारित निचली बर्थ हैं, जब वो अकेले या दो यात्री (एक टिकट पर यात्रा करने वाले मानदंडों के तहत) सफर करते हैं.



4.नहीं मिलेगा लोअर बर्थ

नहीं मिलेगा लोअर बर्थ
4/5

इसके साथ ही IRCTC ने आगे कहा कि अगर दो से अधिक वरिष्ठ नागरिक या एक वरिष्ठ नागरिक है और दूसरा वरिष्ठ नागरिक नहीं हैं, तो सिस्टम इस पर विचार नहीं करेगा. ऐसे में उन्हें  नियम के मुताबिक लोअर बर्थ नहीं मिल पाएगा. 



5.कैसे मिलेगी लोअर बर्थ

कैसे मिलेगी लोअर बर्थ
5/5

आपको बता दें कि अगर आप सीनियर सिटीजन नहीं है लेकिन लोअर बर्थ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप IRCTC की वेबसाइट पर बुकिंग करते समय बर्थ प्रिफरेंस का चुनाव कर लें. इसके बाद रेलवे अपने नियमों के अनुसार आपको लोअर सीट अलॉट कर सकता है.



LIVE COVERAGE