Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Kisan Yojana के तहत 6,000 के साथ अब मिलेंगे हर महीने 3,000 रुपये!

PM Kisan Yojana के सालाना 6,000 के अलावा लाभार्थियों को प्रतिमाह 3,000 रुपये पाने के लिए कुछ खास प्रक्रिया का पालन करना होगा.

PM Kisan Yojana के तहत 6,000 के साथ अब मिलेंगे हर महीने 3,000 रुपये!
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत केंद्र सरकार प्रति वर्ष किसानों को 6,000 रुपये देती है. PM Kisan Yojana के इन्हीं लाभार्थियों को सरकार एक और बड़ा फायदा दे रही है. इसके तहत अब सालाना 6000 रुपये मिलने के अलावा किसानों को प्रतिमाह तीन हजार रुपये भी मिल सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको कुछ आसान प्रोसेस का  पालन करना होगा. 

कैसे होगा बड़ा लाभ? 

दरअसल, पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Yojana) के अंतर्गत किसानों को हर महीने पैसे दिए जाते हैं. इसके तहत 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये यानी साल के 36,000 रुपये किसानों को पेंशन के रूप में दी जाती है. 

क्या हैं जरूरी दस्तावेज?

इसके लिए कुछ डाक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल आदि की जरूरत पड़ेगी. अगर आप पीएम किसान का फायदा ले रहे हैं तो इसके लिए आपको कोई भी एक्सट्रा डॉक्यूमेंट जमा नहीं करना पड़ेगा. खास बात यह है कि इसमें 18 साल से लेकर 40 साल तक के किसान निवेश कर सकते हैं. इसमें उम्र के हिसाब से निवेश की रकम तय की गई हुई है. 

Gyanvapi Masjid विवाद पर कोर्ट का बड़ा एक्शन, पद से हटाए गए कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा 

क्या है लाभ की शर्तें

PM Kisan Yojana की इस स्कीम का लाभ लेने के लिए अधिकतम 2 हेक्टेयर तक ही खेती योग्य जमीन होनी चाहिए. इसमें कम से कम 20 साल और अधिकतम 40 साल तक के किसानों को 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक निवेश करना होगा, जो किसान की उम्र पर निर्भर है. 18 साल की उम्र में जुड़ने वाले किसानों को मासिक अंशदान 55 रुपये देना होगा. इसील तरह अगर किसी किसान की उम्र 30 साल है तो उन्हें 110 रुपये जमा करने होंगे.

Farmer Protest: राज्य सरकार के खिलाफ पंजाब के किसानों का गुस्सा, चंडीगढ़ जाने के लिए अड़े प्रदर्शनकारी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement