Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ukraine में ई-मनी पर लगी रोक, जनता कर रही Crypto का इस्तेमाल

यूक्रेन में सरकार ने मार्शल लॉ लगा दिया है. इस लॉ के तहत इलेक्ट्रॉनिक कैश ट्रांसफर पर रोक दिया गया है.

Ukraine में ई-मनी पर लगी रोक, जनता कर रही Crypto का इस्तेमाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रूस और यूक्रेन के बीच जंग (World War 3) छिड़ चुकी है. इस जंग में यूक्रेन के सैनिक बड़ी तादाद में हताहत हुए हैं. वहीं यूक्रेन का सेंट्रल बैंक इलेक्ट्रॉनिक मनी ट्रांसफर पर अंकुश लगाना चाहता है. यूक्रेन की सरकार देश में मार्शल लॉ लगा चुकी है. इसके तहत नेशनल बैंक ऑफ यूक्रेन ने इलेक्ट्रॉनिक कैश ट्रांसफर स्थगित कर दिया. ई-मनी इश्यू करने वाले बैंकों को यह सेवा रोक देने के लिए कहा गया है.

ई-वॉलेट में ई-मनी नही डाल पाएंगे

बैंकों को ई-वॉलेट में ई-मनी डिपॉजिट करने से मना किया गया है. सीधे शब्दों में जानें तो इलेक्ट्रॉनिक मनी का मतलब फिएट मनी से लगाया जा रहा है. इस मनी को वेनमो या पेपाल (Paypal) जैसे प्लेटफार्म के जरिए डिजिटल अकाउंट्स (digital accounts) में रखा जाता है. नेशनल बैंक ऑफ यूक्रेन ने एक बयान जारी कर कई अहम फैसलों की जानकारी दी.

फॉरेन एक्सचेंज मार्केट पर रोक

नेशनल बैंक ऑफ यूक्रेन ने फॉरेन  एक्सचेंज मार्केट पर रोक लगा दी है. इस मद्देनजर बैंकों से पैसे निकालने की लिमिट तय कर दी गई है. रिटेल बैंक अकाउंट्स से फॉरेन करेंसी भी इश्यू नही करा सकते हैं. 

यूक्रेन में क्रिप्टो का इस्तेमाल 

नेशनल बैंक ऑफ यूक्रेन के इस आदेश के बाद यूक्रेन में कुछ लोगों ने क्रिप्टो (Crypto) का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. बता दें कि यह संकेत यूक्रेन के सबसे बड़े एक्सचेंज कूना से मिला है. इसके अनुसार यूक्रेन के नागरिक टेथर के USDT स्टेबलकॉइन के लिए प्रीमियम चुका रहे हैं. यह अमेरिकी डॉलर के प्राइस से लिंक्ड है.

कूना के फाउंडर माइकल चोबानियन ने कहा कि ‘’हमें सरकार पर भरोसा नहीं है. हम लोकल करेंसी पर भी भरोसा नहीं करते. ज्यादातर लोगों के पास क्रिप्टो के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं बचा है.’’ टेथर सबसे लोकप्रिय क्रिप्टो है. इसका मार्केट कैप करीब 80 अरब डॉलर है. बिटकॉइन और इथेरियम के उलट इसमें काफी कम उतार-चढ़ाव देखने को मिला है.

यूक्रेन के प्रेसिडेंट व्लादोमीर जेलेंस्की ने पिछले साल एक कानून बनाया था जिसके बाद यूक्रेन के सेंट्रल बैंक के लिए अपनी डिजिटल करेंसी लॉन्च करने का रास्ता खुल गया था. वर्तमान समय में यूक्रेन सरकार ने क्रिप्टो को मान्यता देने और रेगुलेट करने के भी कदम उठाए हैं.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें:  Crypto को लेकर सुप्रीम कोर्ट सख्त, केंद्र सरकार को दिया यह आदेश

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement