Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

काम की बात: यहां जानिए क्या है घर खरीदने का सही समय, Home Loan का भी उठा सकते हैं फायदा

यदि आप घर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. आपको इस दौरान कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

काम की बात: यहां जानिए क्या है घर खरीदने का सही समय, Home Loan का भी उठा सकते हैं फायदा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अपना घर खरीदना एक शख्स का सपना होता है लेकिन यह ध्यान रखना बेहद आवश्यक है कि आखिर घर खरीदने का सही समय क्या है. अगर आप घर या प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे है  तो आपको बता दें कि बारिश के मौसम को घर खरीदने (Buy New Home) के लिए सबसे सही माना जाता है इसकी वजह यह है कि इस मौसम में मकान की सारी कमियां और खूबियां हमारे सामने आ सकती है. इसके अलावा कुछ अन्य वजहें भी है जिनसे आज हम आपको रूबरू कराएंगे. 

कोरोना ने  सस्ते किए रियल स्टेट के दाम

दरअसल पिछले दो वर्षों की महामारी के चलते देश में रियल स्टेट के दाम बेहद कम हो गए हैं. ऐसे में मकानों के दामों में बेहद कटौती हुई है. ऐसे में आप हाल के कुछ समय में एक बेहतरीन होम डील कर सकते हैं. इसके अलावा आपको बता दें कि देश की  आर्थिक स्थिति में गिरावट के चलते लोगों को आसानी से होम लोन मिल रहा है और उन्हें ब्याज भी कम देना पड़ रहा है. ऐसे में कम ब्याज दरों और  सस्ते रियल स्टेट के दौर में आप अच्छा मकान खरीदा जा सकता है. आप अपनी जेब के अनुसार मकान खरीद सकते हैं. 

सामने आ जाएगी मकान की असलियत

वहीं एक महत्वपूर्ण बात यह है कि मकान की खूबसूरती से ज्यादा मकान की मजबूती मायने रखती है. बरसात में प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं तो इन मकानों में बरसात के दौरान पानी के कारण निर्माण सामग्री की क्वालिटी पर असर पड़ सकता है. यदि छत या दीवारों पर सीलन, जमीन, खिड़की, दरवाज़ों और खासतौर पर बाथरूम में नमी नजर आ रही है, तो न खरीदना ही बेहतर होगा. वहीं बरसात में कई जगहों पर पानी भरने की समस्या रहती है इसीलिए ये देखे की पानी निकासी की व्यवस्था है या नहीं. ऐसे में बारिश के मौसम में आपको नए मकान का कच्चा चिट्ठा मिल जाएगा. 

UP Board: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षाओं का बदलेगा पैटर्न, ग्रेजुएशन में लागू किया जाएगा Grading System

इसके अलावा जब आप घर ख़रीद रहे हों तो आपको उसके आसपास की सुविधाएं और इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान देना चाहिए. बारिश के मौसम में कुछ सड़कों पर पानी भरने, ट्रैफिक और बिजली की समस्या होती है. सड़क असुविधाजनक या जोख़िम भरी हुई तो नहीं है, इसका ध्यान ज़रूर रखें। इन सुविधाओं का अंदाजा बारिश में ही लग सकता है. इसीलिए बारिश को सबसे  बेहतरीन समय माना जाता है.

ये है दुनिया का सबसे महंगा Share, एक शेयर के लिए देने होंगे 4,00,47,282 रुपये

बिजली भी है बेहद अहम

हम अक्सर देखते हैं कि बरसात के मौसम में ही बिजली की सर्वाधिक समस्या होती है. ऐसे में  यदि आप अपना मकान बरसात में  लेते हैं तो आपको इलाके की बिजली की सुविधाओं का भी सटीक पता चल जाएगा. अगर बिजली जाती भी है तो कैंपस और पार्किंग के लिए जेनरेटर की सुविधा है या नहीं इस पर सवाल कर सकते हैं। ख़ासतौर पर जब आप आउटर या शांत इलाके में मकान ले रहे हैं तो इसे नजर अंदाज न करें. 

पढ़े-लिखे बेरोजगारों को हर महीने 7,500 रुपये देगी ये राज्य सरकार, जानिए कैसे करें Registration

होम लोन का रखें ध्यान 

यदि आप नया घर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि होम लोन की ब्याज दरें क्या है. 

बैंक ब्याज दरें
बैंक ऑफ बड़ौदा 6.75 – 8.25
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 6.65 – 7.65
पंजाब नेशनल बैंक 6.55 – 7.95
ऐक्सिस बैंक  6.75 – 11.50
आईसीआईसीआई बैंक 6.70 – 7.55

Jahangirpuri Demolation: जहांगीरपुरी में बुलडोजर एक्शन पर जारी रहेगी रोक, SC ने कहा- पूरे देश का नहीं दे सकते आदेश

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement