Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Maruti Suzuki सोनीपत में लगाएगी देश की सबसे बड़ी मैन्यूफेक्चरिंग यूनिट, जानें हर साल बनाएगी कितनी कारें

मारुति सुजुकी के पास गुरुग्राम और मानेसर में प्रत्येक संयत्र में तीन असेंबली लाइनें हैं जिनकी संयुक्त उत्पादन क्षमता लगभग 1.5 मिलियन यूनिट है.

Maruti Suzuki सोनीपत में लगाएगी देश की सबसे बड़ी मैन्यूफेक्चरिंग यूनिट, जानें हर साल बनाएगी कितनी कारें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) हरियाणा के सोनीपत में अपनी नई विनिर्माण इकाई पर काम शुरू करेगी. यह भारत में मारुति के लिए सबसे बड़े प्रोडक्शन बेस के रूप में उभर सकता है. मारुति सुजुकी की हरियाणा में पहले से ही दो मैन्यूफेक्चरिंग यूनिट हैं. गुड़गांव विनिर्माण सुविधा में तीन पूरी तरह से एकीकृत मैन्यूफेक्चरिंग प्लांट हैं और यह 300 एकड़ में फैला हुआ है. यह ऑल्टो 800 (Alto 800), वैगनआर (wagon r) , एर्टिगा (Ertiga) , एक्सएल6 (XL6) , एस-क्रॉस (S-Cross) , विटारा ब्रेजा, इग्निस और ईको बनाती है.

जल्द कार्य निर्माण होगा शुरू

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने  बताया कि यूनिट में निर्माण कार्य जल्द ही शुरू हो जाएगा, जिसे 2025 तक चालू कर दिया जाएगा. ''हम मंजूरी की प्रतीक्षा कर रहे हैं और जल्द ही निर्माण शुरू कर देंगे. यूनिट में पहली असेंबली लाइन तीन साल के भीतर चालू हो जाएगी.''

सोनीपत सुविधा की कुल स्थापित क्षमता लगभग एक मिलियन यूनिट हो सकती है. भार्गव ने बताया कि, ''गुरुग्राम और मानेसर के विपरीत, सोनीपत में चौथी असेंबली लाइन स्थापित करने के लिए जमीन उपलब्ध है."

कंपनी के पास गुरुग्राम और मानेसर में प्रत्येक संयत्र में तीन असेंबली लाइनें हैं, जिनकी संयुक्त उत्पादन क्षमता लगभग 1.5 मिलियन यूनिट है. कंपनी गुजरात में पैरेंट सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (SMC) की सुविधा से भी वाहन खरीदती है.

यह भी पढ़ें: Jeff Bezos और Elon Musk समेत 5 टेक बिजनेसमैन्स को 1 हफ्ते में हुआ 85 Billion से ज्यादा का घाटा

गुरुग्राम कारखाना आवासीय क्षत्रों के पास मौजूद है. जिसकी वजह से ट्रैफिक और भीड़-भाड़ जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कुल मिलाकर मारुति सुजुकी सोनीपत में सुविधा के लिए 18,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी जो कि गुरुग्राम कारखाने की जगह लेगी. गुरुग्राम इकाई पहली मैन्यूफेक्चरिंग फैसिलिटी (first manufacturing facility) है जिसे कंपनी ने 1983 में चालू किया था. गुरुग्राम इकाई ने अपने लाइन-अप में पहला प्रतिष्ठित मॉडल मारुति शुरू किया.

पिछले वित्तीय वर्ष में कोरोना महामारी को रोकने के लिए लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के प्रभाव के कारण मारुति सुजुकी की बिक्री (घरेलू और निर्यात) 6.7% घटकर 1,457,861 इकाई रह गई है. वहीं चालू वित्त वर्ष के पहले नौ महीनों में मारुति सुजुकी की बिक्री 20.5% बढ़कर 1,163,823 इकाई हो गई. असलियत में कंपनी ने इस साल लगभग आधा दर्जन मॉडलों के बड़े उत्पाद रिको तैयार किया.

यह भी पढ़ें: Bank Holiday: फरवरी महीने में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement